×

Parliament Budget Session: लोकसभा में हंगामे के बीच कॉम्पिटिशन (अमेंडमेंट) बिल 2022 पारित

Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही का आज बुधवार 29 मार्च को 12वां दिन हैं।

Jugul Kishor
Published on: 29 March 2023 10:42 AM GMT (Updated on: 29 March 2023 12:52 PM GMT)
Parliament Budget Session: लोकसभा में हंगामे के बीच कॉम्पिटिशन (अमेंडमेंट) बिल 2022 पारित
X
Parliament Budget Session (Pic: Social Media)

Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही का आज बुधवार 29 मार्च को 12वां दिन हैं। संसद की कार्यवाही शुरु होने से पहले कांग्रेस ने अपने दोनों सदनों लोकसभा व राज्यसभा सांसदों की बैठक बुलाई। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा पूरा विपक्ष एकजुट होकर एक ही मांग कर रहा है कि अडानी महाघोटाले में JPC बनाई जाए। उन्होने कहा कि इसी को लेकर विपक्षी दलों की बैठक हुई है।

लोकसभा में कॉम्पिटिशन (अमेंडमेंट) बिल 2022 पारित

लोकसभा में हंगामे के बीच कॉम्पिटिशन (अमेंडमेंट) बिल 2022 पारित कर दिया गया। सरकार ने जैव विविधता संशोधन विधेयक 2022 को लेकर लोकसभा में संसद की संयुक्त समिति बनाने का प्रस्ताव रखा। इसके बाद सदन की कार्यवाही 3 अप्रैल की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा 12 बजे व राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

बुधवार को संसद के दोनो सदनों में हंगामा हो गया जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12:00 बजे और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित की गई।

कल भी नहीं चल पाई थी संसद की कार्यवाही

बता दें कि मंगलवार 28 मार्च को भी राज्यसभा और लोकसभा में हंगामे की वजह से संसद की कार्यवाही नहीं चल पाई थी। सुबह 11 बजे सत्र शुरू होते ही अडानी और राहुल के मुद्दे पर विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया। लोकसभा में कुछ सांसद आए और स्पीकर के सामने कागज फाड़ कर फेंक दिए। कुछ ने काले कपड़े भी दिखाए। इसके बाद सदन को बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

गौरतलब है कि बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू हुआ था। पिछले 11 दिनों की संसद की कार्यवाही ज्यादातर हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है। लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा में भी विपक्ष सांसदों ने राहुल गांधी के निलंबन का मुद्दा और जेपीसी की मांग का मुद्दा उठाते हैं। संसद में हंगामें के कारण कार्यवाही स्थगित कर दी जाती है। दरअसल, राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल सरकार पर हमलावर हैं। वहीं बीजेपी लगातार राहुल गांधी का माफी की मांग पर अड़ी हुई है। इसके साथ ही कई पार्टियां एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर सरकार पर हमलावर हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story