×

Parliament Session Update: राहुल गांधी के लोकतंत्र संबंधी बयान पर हंगामे के बीच लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Parliament Session Update: राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 March 2023 12:31 PM GMT (Updated on: 20 March 2023 3:08 PM GMT)
Parliament Session Update: राहुल गांधी के लोकतंत्र संबंधी बयान पर हंगामे के बीच लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित
X
Parliament budget Session (photo: social media )

Parliament Session Update: संसद के बजट सत्र के इस हफ्ते का पहला दिन हंगामे के भेंट चढ़ता नजर आ रहा है। लोकसभा और राज्यसभा में राहुल गांधी के माफी और अडानी मामले को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने जमकर हंगामा किया। सदन के अंदर जेपी नेता 'राहुल गांधी माफी मांगो' के नारे लगाते दिखे। राज्यसभा के बाद अब लोकसभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

बता दें कि सदन शुरू होने के 5 मिनट बाद ही भारी हंगामे और नारेबाजी के कारण कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। संसद के दोनों सदनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

विपक्ष और सत्ता पक्ष के सांसदों के हंगामे को देखते हुए स्पीकर ओम बिरला ने अपनी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि हंगामे से संसद कैसे चलेगा और कार्यवाही रद्द कर अपनी सीट से चले गए। बता दें कि सत्तारूढ़ बीजेपी जहां ब्रिटेन में राहुल गांधी द्वारा दिए गए विवादित बयान को लेकर संसद में उनसे माफी की मांग कर रही है। वहीं, विपक्षी कांग्रेस अडाणी मामले की जांच के लिए जेपीसी का गठन करने की मांग कर रही है।

बजट सत्र के दूसरे चरण में अब तक कोई कामकाज नहीं

बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू हुआ था लेकिन तब से लेकर अब तक संसद के दोनों सदनों में एक भी दिन कामकाज नहीं हुआ है। शनिवार और रविवार को वैसे ही छुट्टी के कारण हाउस नहीं बैठी थी। सोमवार को फिर जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद अपनी सीट से उठकर नारेबाजी करने लगे। ऐसे में दोनों पक्षों के बीच जारी गतिरोध को देखते हुए बजट सत्र का दूसरा चरण हंगामे की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है।

शुक्रवार को कांग्रेस ने किया था प्रदर्शन

संसद की कार्यवाही न चलने के पीछे कांग्रेस बीजेपी को जिम्मेदार ठहरा रही है। कांग्रेस का आरोप है कि अडाणी मसले पर चर्चा से भागने और राहुल गांधी को संसद न बोलने देने के लिए जानबूझकर माफी मांगने का मुद्दा उठाया जा रहा है। शुक्रवार को संसद स्थगित होने के बाद यूपीए के सांसदों ने परिसर में मौजूद गांधी प्रतिमा के नीचे प्रदर्शन किया था।

विपक्षी दलों की बैठक से टीएमसी ने बनाई दूरी

सोमवार को संसद सत्र के शुरू होने से ऐन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में बैठक हुई। जिसमें संसद में जेपीसी की मांग और राहुल गांधी के घर पुलिस भेजने का मुद्दा उठाने पर सभी दल ने सहमति जताई। हालांकि, शुक्रवार की तरह सोमवार को भी टीएमसी इस बैठक से दूर रही।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story