×

Parliament Monsoon Session 2023 Live: लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित, मणिपुर मसले पर खूब हुआ हंगामा

Parliament Monsoon Session 2023 Live: संसद के मानसून सत्र का आज शुक्रवार को दूसरा दिन है। संसद के दोनों सदनों में आज भी मणिपुर हिंसा पर जमकर हंगामा देखने को मिला।

Jugul Kishor
Published on: 21 July 2023 5:53 AM GMT (Updated on: 21 July 2023 9:42 AM GMT)
Parliament Monsoon Session 2023 Live: लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित, मणिपुर मसले पर खूब हुआ हंगामा
X
Parliament Monsoon Session 2023 Live (File Photo, Social Media)

Parliament Monsoon Session 2023 Live: संसद के मानसून सत्र का आज शुक्रवार (21 जुलाई) को दूसरा दिन है। शुक्रवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कुछ ही मिनटों के लिए चली,लेकिन जितनी देर भी चली उतने समय में मणिपुर हिंसा और महिलाओं को निर्वस्त्र कराकर परेड कराने के मसले पर जमकर हंगामा हुआ। फिलहाल दोनों सदनों की कार्यवाही को 24 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित

मानसून सत्र के दूसरे दिन मणिपुर की स्थिति पर विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही को 24 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा की कार्यवाही को पहले ढाई बजे तक स्थगित किया गया था, इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही को भी 24 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया।

राज्यसभा की भी कार्यवाही स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर भारी हंगामे की वजह से लोकसभा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी स्थगित कर दी गई। राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

विपक्ष जिम्मेदारी से भाग रहा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष चर्चा से क्यों भाग रहा है? देश की जनता जब एक उम्मीद के साथ संसद सत्र की ओर देखती है और यह विपक्षी दल मुद्दों को नहीं उठाने देते, चर्चा में भाग नहीं लेते तो अपने आप में ही इनकी भूमिका पर प्रश्न चिह्न खड़ा होता हैं। हम संवेदनशील हैं और चर्चा में भाग लेना चाहते हैं लेकिन विपक्ष जिम्मेदारी से भाग रहा है और चर्चा से भी भाग रहा है।

हम चर्चा के लिए तैयार, बोले रक्षामंत्री

विपक्ष ने लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने भारी हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष की जारी नारेबाजी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा सरकार मामले की गंभीरता को समझती है। सरकार हर मामले पर चर्चा करने के लिए तैयार है। उन्होने कहा कि कुछ राजनीतिक दल चर्चा नहीं करना चाहते हैं। इसलिए ऐसा बर्ताव कर रहे हैं। विपक्ष के हंगामे पर लोक सभआ अध्यक्ष ओम बिरला ने नाराजगा जताते हुए कहा कि नारेबाजी से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा। इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story