×

Parliament Monsoon Session: संसद में सोनिया की सीट पर जाकर पीएम मोदी ने की मुलाकात, कांग्रेस नेता ने की यह मांग

Parliament Monsoon Session: सोनिया गांधी भी प्रधानमंत्री मोदी से अपनी कुछ बात कहती हुई नजर आईं। इस बातचीत के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आखिरकार दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई।

Anshuman Tiwari
Published on: 20 July 2023 9:39 AM GMT
Parliament Monsoon Session: संसद में सोनिया की सीट पर जाकर पीएम मोदी ने की मुलाकात, कांग्रेस नेता ने की यह मांग
X
Parliament Monsoon Session (photo: social media )

Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र के पहले दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने के लिए उनकी सीट पर पहुंच गए। मणिपुर हिंसा और कई अन्य मुद्दों को लेकर गरमाए सियासी माहौल के बीच दोनों नेताओं में कुछ देर तक बातचीत हुई। जानकार सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने सोनिया से उनकी सेहत का हाल जाना।

इस दौरान सोनिया गांधी भी प्रधानमंत्री मोदी से अपनी कुछ बात कहती हुई नजर आईं। इस बातचीत के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आखिरकार दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मणिपुर के हालात को लेकर बातचीत की। उनका कहना था कि संसद में इस मुद्दे पर चर्चा कराई जानी चाहिए।

पीएम मोदी ने सोनिया से सेहत का हाल जाना

मानसून सत्र के पहले दिन सदन की बैठक शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री सदन में पहुंच गए थे। इस दौरान उन्होंने सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं की दीर्घा में पहुंचकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। संसद सत्र के पहले दिन आम तौर पर नेता एक-दूसरे से मुलाकात करके अभिवादन करते रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी इसी परंपरा का निर्वाह करते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की सीट के पास भी पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने सोनिया गांधी की सेहत के बारे में जानकारी ली।

मणिपुर पर संसद में चर्चा कराने की मांग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी के मुताबिक सेहत की जानकारी देने के बाद सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री से मणिपुर की स्थिति के बारे में संसद में चर्चा कराने की मांग की। सोनिया गांधी का कहना था कि मणिपुर के हालात काफी खराब हैं। इसलिए सदन में इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा जरूर होनी चाहिए। वैसे सरकार की ओर से बुधवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार रहने की बात कही गई थी।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी का कहना था कि सरकार मणिपुर समेत अन्य सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। मणिपुर की घटना पर चर्चा के दौरान संसद में भारी हंगामे के आसार हैं। विपक्ष इस मुद्दे को लेकर पीएम मोदी और सरकार पर काफी दिनों से हमलावर है।

प्रधानमंत्री का सख्त कार्रवाई का संकेत

मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके परेड कराए जाने का वीडियो वायरल होने के बाद सियासी माहौल काफी गरमा गया है। विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर मणिपुर में खराब होते माहौल पर काबू पाने में विफल रहने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों के नेताओं ने मणिपुर के मुख्यमंत्री से इस्तीफा देने की भी मांग की है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी आज संसद परिसर में मीडिया से बातचीत के दौरान इस घटना पर क्षोभ जताया। उनका कहना था कि यह घटना देश को शर्मसार करने वाली है और किसी भी सभ्य समाज में इस तरह की घटनाओं के लिए कोई जगह नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि गुनहगारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार ऐसी घटनाओं से पूरी शक्ति और सख्ती से निपटेगी।

उन्होंने कहा कि मणिपुर की घटना के संबंध में कानून सख्ती से काम करेगा और मणिपुर की बेटियों के साथ हुए इस अन्याय को कभी माफ नहीं किया जा सकता। उन्होंने देश भर की राज्य सरकारों से कानून व्यवस्था के मुद्दे पर ज्यादा ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि हमारी बहन-बेटियों की सुरक्षा बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और राज्य सरकारों को इस दिशा में ठोस कदम उठाना चाहिए।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story