×

Parliament Monsoon Session: मानसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने बुलाई 19 जुलाई को बुलाई सर्वदलीय बैठक

Parliament Monsoon Session: 20 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने 19 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी दलों के नेता शामिल होंगे।

Jugul Kishor
Published on: 6 July 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 6 July 2023 7:41 AM GMT)
Parliament Monsoon Session: मानसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने बुलाई 19 जुलाई को बुलाई सर्वदलीय बैठक
X
Parliament Monsoon Session (Social Media)

Parliament Monsoon Session: 20 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने 19 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं को आमंत्रित किया गया है, साथ ही इस सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। केंद्र सरकार इस सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों से सभी मुद्दों पर बात चीत करेगी, ताकि दोनों सदनों का काम सुचारू रूप से चल सके।

सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना

बता दें कि संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगा। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी इसकी जानकारी पहले ही दे चुके हैं। संसद का ये मानसून सत्र में काफी हंगामा होने की संभावना है, क्योंकि अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी विपक्षी दलों ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। इसके अलावा संसद में महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर हिंसा को लेकर भी हंगामा हो सकता है।

यूसीसी बिल हो सकता है पेश

संसद के इस मानसून सत्र में मोदी सरकार समान नागरिक संहिता बिल भी पेश कर सकती है, जिसका कुछ दल समर्थन कर रहे हैं, वहीं कुछ राजनीतिक दल विरोध भी कर रहे हैं। मानसून सत्र में यूसीसी के अलावा और भी कई बिलों के पेश होने की संभावना है, इनमें राष्ट्रीय वित्तीय सूचना रजिस्ट्री, डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक शामिल हैं।

बता दें कि संसद का ये मानसून सत्र 23 दिनों तक चलेगा, इस दौरान कुल 17 बैठकें होगी। इस मानसून सत्र के दौरान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश को लेकर भी हंगामा देखने को मिल सकता है। केंद्र सरकार द्वार लाए गए अध्यादेश का दिल्ली की आम आदमी पार्टी लगातार विरोध कर रही है, साथ ही विपक्षी दलों से समर्थन भी मांग रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story