Parliament: बैकिंग विनियमन विधेयक हुआ पास, राज्यसभा में कल बोलेंगे राजनाथ सिंह

बैकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक लोकसभा से पास हो गया है। विधेयक के पास होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Published by Dharmendra kumar Published: September 16, 2020 | 9:59 am
Modified: September 16, 2020 | 7:47 pm
Parliament Mansoon Session

संसद की कार्यवाही LIVE (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच संसद का मॉनसून सत्र आज बुधवार को तीसरे दिन चला। आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान बिल, 2020 आज राज्यसभा से पास हो गया। राज्यसभा में आज कोरोना संकट पर चर्चा की भी गई। इस दौरान विपक्ष के सांसदों ने हंगामा किया। उपसभापति और कांग्रेस सांसदों के बीच बहस भी देखने को मिली। कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा ने सरकार पर निशाना साधा।

बैकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक लोकसभा से पास हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल राज्यसभा में चीन से जारी तनाव पर बयान देंगे। राजनाथ सिंह लोकसभा में पहले ही बयान दे चुके हैं। उन्होंने मंगलवार को निचले सदन में बयान दिया था।

पूरा सदन जवानों के साथ खड़ा

लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनाव पर बयान दिया। रक्षा मंत्री ने कहा कि लद्दाख में हम एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं और हमें प्रस्ताव पारित करना चाहिए कि पूरा सदन जवानों के साथ खड़ा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की LAC में बदलाव की मंशा रही है, ये हमें मंजूर नहीं है।

संसद की कार्यवाही से जुड़ी हर अपडेट के लिए पेज पर बने रहें।

बैकिंग विनियमन (संसोधन) विधेयक लोकसभा से पास

बैकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक लोकसभा से पास हो गया है। विधेयक के पास होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सर्वदलीय बैठक में चीन मसले पर बातचीत हुई

सूत्रों के हवाले से खबर है कि सर्वदलीय बैठक में चीन मसले पर बातचीत हुई। और सहमति भी बन गई  कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर एक सुर हो। राजनाथ सिंह कल 12 बजे राज्यसभा में बयान देंगे।

राजनाथ सिंह कल राज्यसभा में बयान देंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल राज्यसभा में चीन से जारी तनाव पर बयान देंगे। राजनाथ सिंह लोकसभा में पहले ही बयान दे चुके हैं। उन्होंने मंगलवार को निचले सदन में बयान दिया था।

यह भी पढ़ें…UP पुलिस का सिरदर्द ये महिला: अब हुई गिरफ्तार, करती थी तस्करी

बैंकिंग विनियमन अधिनियम विधेयक पर चर्चा

लोकसभा में बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में संशोधन के लिए लाए गए विधेयक पर चर्चा हो रही है। बिल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। उन्होंने कहा कि हम जमाकर्ताओं की सुरक्षा के लिए इस संशोधन को ला रहे हैं।

nirmala sitaraman in loksabha

बीजेपी सांसद ने कहा- खतरे में है पश्चिम बंगाल

बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल खतरे में है और पुराना कश्मीर बनता जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान हुगली क्षेत्र में दंगा हो गया था। कोरोना टेस्ट नहीं कराने को लेकर कुछ लोगों में मतभेद हुआ और जो दंगे का रूप ले लिया। तीन दिन तक ये दंगा चला।

अधीर रंजन ने उठाया जासूसी का मुद्दा

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने चीनी कंपनी द्धारा जासूसी का मुद्दा उठाया। सांसद ने कहा कि चीन डिजिटल एग्रेशन कर रहा है। देश की सुरक्षा खतरे में है।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। इस बीच, सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक संसद परिसर में शाम 5 बजे होगी। बैठक में कांग्रेस पार्टी चीन से तनाव पर चर्चा की मांग कर सकती है।

यह भी पढ़ें…बिजली ले रही लोगों की जान: यूपी के इन जिलों में हुई 28 मौतें, मिलेगा मुआवजा

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

आज मानसून सत्र का तीसरे दिन राज्यसभा में कोरोना पर चर्चा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को कल 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

समय को लेकर कांग्रेस सांसद भड़के

आनंद शर्मा जब राज्यसभा में बोल रहे थे उसी दौरान उपसभापति ने समय को लेकर उन्हें टोका। उपसभापति ने कहा कि चर्चा के लिए 2.30 घंटे का समय दिया गया है, और उसी हिसाब से सांसदों को बोलने का समय दिया गया है। इसपर आनंद शर्मा ने कहा कि ये तो गड़बड़ हो गया। इस दौरान बहस भी देखने को मिली। आनंद शर्मा ने कहा कि इतने कम समय में हम कैसे चर्चा करेंगे।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि इस चर्चा का मजाक ना उड़ाएं। इसे गंभीरता से लिया जाए। इस दौरान टीएमसी सांसद ने नियम का हवाला दिया। इसपर उपसभापति ने कहा कि 2.30 घंटे का समय पहले ही दिया चुका है। आज चर्चा होगी और कल स्वास्थ्य मंत्री जवाब देंगे। इस दौरान उपसभापति और विपक्षी सांसदों के बीच बहस भी देखने को मिली।

यह भी पढ़ें…Rajasthan के Kota शहर में Chambal नदी में पलटी नाव, सात की मौत, 13 लोग लापता

आनंद शर्मा का सरकार पर निशाना

देश में कोरोना की स्थिति और सरकार की तरफ से लिए गए फैसलों पर राज्यसभा में चर्चा हो रही है। कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने लॉकडाउन लगाया तो इसके फायदे क्या-क्या हुए, इसे भी सरकार को बताना चाहिए।

आनंद शर्मा ने कहा कि कल स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के फैसले ने करीब 14 से 29 लाख कोरोना के मामलों और 37,000-78,000 मौतों को रोका। कांग्रेस सांसद ने कहा कि सदन को सूचित किया जाना चाहिए कि वह वैज्ञानिक आधार क्या है जिसके आधार पर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं।

आनंद शर्मा ने कहा कि अचानक 4 घंटे के नोटिस पर लॉकडाउन लगाया गया उससे लोगों को तकलीफ हुई। भारत की जो तस्वीर दुनिया में गई उससे हम इंकार नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…सड़क से संसद तक किसानों का हल्ला बोल, 3 अध्यादेशों के खिलाफ प्रदर्शन

राजद सांसद का रामदेव पर हमला

राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि सरकार को एक आयुर्वेद के बारे में राष्ट्रीय स्तर के एक संस्थान के बारे में सोचना चाहिए। मनोज झा ने बिना नाम लिए योग गुरु बाबा रामदेव पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जून के महीने में एक ऐसा समय आया, जब एक महापुरुष ने कहा कि उन्होंने कोरोना की दवाई बना ली है। इसके बाद कहा गया ये एक इम्युनिटी बूस्टर है। उनका (बाबा रामदेव) कोई नुकसान नहीं हुआ और उनकी दवाइयां बिक गईं। कोरोना काल में किस तरह से आयुर्वेद का गलत इस्तेमाल किया गया है, इस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए।

-राज्यसभा में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक, 2020 पर चर्चा।

-राज्यसभा में गृह मंत्रालय की तरफ से बयान दिया गया है कि पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है।

-आप सांसद संजय सिंह ने यूपी में अपने खिलाफ 13 एफआईआर दर्ज किए जाने के खिलाफ राज्यसभा में नोटिस दिया है। उन्होंने राज्यसभा के सभापति से इस मामले को सदन के पटल पर रखने की अनुमति मांगी है।

-कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने चीनी की जासूसी पर चर्चा के लिए जीरो नोटिस दिया है। उन्होंने इस मामले पर सरकार से चर्चा की मांग की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App