×

संसदीय समिति ने फेसबुक को किया तलब, इस दिन होना होगा पेश, ये है मामला

सोशल मीडिया दुरुपयोग का मामला संसदीय स्थायी समिति तक पहुंच गया है। सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति ने इस मामले को लेकर फेसबुक को तलब किया है।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 4:48 PM GMT
संसदीय समिति ने फेसबुक को किया तलब, इस दिन होना होगा पेश, ये है मामला
X
संसदीय समिति ने फेसबुक को किया तलब, इस दिन होना होगा पेश, ये है मामला

नई दिल्ली: सोशल मीडिया दुरुपयोग का मामला संसदीय स्थायी समिति तक पहुंच गया है। सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति ने इस मामले को लेकर फेसबुक को तलब किया है। समित ने फेसबुक से 2 सितंबर को पेश होने को कहा है।

बता दें कि दावा किया गया था कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के कथित दुरुपयोग के मुद्दे पर अमेरिकी फर्म ने कई बीजेपी नेताओं के लिए अभद्र भाषा के नियम लागू नहीं किए। संसदीय स्थायी समिति ने इसी दावे को लेकर फेसबुक को तलब किया है।

समित ने फेसबुक के प्रतिनिधियों के अलावा, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधियों को भी बुलाया। समिति की तरफ से नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और विशेष जोर समेत सामाजिक/ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग को रोकने के विषय पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा डिजिटल स्पेस में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी चर्चा होगी।

Parliament संसद

यह भी पढ़ें...जलवायु के अनुकूल फसल चक्र अपनाने से किसानों को होगा फायदा: CM नीतीश

जानिए क्या है विवाद

बता दें कि फेसबुक से जुड़ा पूरा विवाद अमेरिकी अखबार में प्रकाशित खबर के बाद शुरू हुआ। इस खबर में फेसबुक के सूत्रों के हवाले से दावा किया गया था कि फेसबुक के वरिष्ठ भारतीय नीति अधिकारी ने बीजेपी नेता पर स्थायी पाबंदी को रोकने संबंधी आंतरिक पत्र में हस्तक्षेप किया था। यह सांप्रदायिक आरोपों वाली पोस्ट तेलंगाना के एक बीजेपी विधायक के होने का दावा किया था।

यह भी पढ़ें...युग दृष्टा और 21वीं सदी के महानायक थे राजीव गांधी: प्रमोद तिवारी

इस मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस नेता और बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे में जमकर जुबानी जंग हुई थी। निशिकांत दुबे सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति के प्रमुख है। अब उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर शशि थरूर को समिति से हटाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें...दहल गया यूपी: भयानक हादसे से मचा हाहाकार, मजदूरों की जान पर आई आहत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story