×

यात्रियों को झटका: मंहगा हुआ ट्रेन का सफर, स्टेशन पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

भारतीय रेलवे ने ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने स्टेशन यूजर फीस में बढ़ोतरी कर दी है। ऐसे में कुछ बड़े रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने के लिए ज्यादा भुगतान देना होगा।

Shivani
Published on: 24 Aug 2020 4:19 PM GMT
यात्रियों को झटका: मंहगा हुआ ट्रेन का सफर, स्टेशन पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
X

नई दिल्ली. ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। यात्रियों के लिए बड़े रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ना महंगा हो जाएगा। अब यात्रियों को स्टेशन पर यूजर फीस पहले की तुलना में ज्यादा जमा करनी पड़ेगी। बता दें कि यूजर डेवलपमेंट फीस के तौर पर रेलवे ने ये कदम उठाया है।

रेलवे की स्टेशन यूजर फीस में बढ़ोतरी

भारतीय रेलवे ने ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने स्टेशन यूजर फीस में बढ़ोतरी कर दी है। ऐसे में कुछ बड़े रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने के लिए ज्यादा भुगतान देना होगा। ये नियम उन रेलवे स्टेशनों के लिए होगा, जिन्हें प्राइवेट कंपनियों द्वारा रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत नये सिरे से तैयार किया जाएगा। इन स्टेशनों पर सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ये प्राइवेट कंपनियां ही इन स्टेशनों का कॉमर्शियल ऑपरेशन करेंगी।

ये रेलवे स्टेशन होंगे डेवलेप, बढ़ेगा चार्ज

बता दें कि रेलवे के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत कई बड़े रेलवे स्टेशनों को डेवलेप किया जायेगा। इसमें मुंबई, जयपुर, हबीबगंज, चंडीगढ़, नागपुर, बिजवासन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन के नाम शामिल हैं।परियोजना को लेकर रेल मंत्रालय ने प्लान भी तैयार किया है।

ये भी पढ़ेंः 1 सितंबर से बदल जाएंगे LPG समेत इनसे जुड़े नियम, आपकी जेब पर होगा असर

स्टेशनों में होगी ये व्यवस्था

इन स्टेशनों को नए सिरे से तैयार किया जायेगा। इन स्टेशनों पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल (PPP Model) के जरिये ग्राहकों को सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए प्राइवेट प्लेयर्स को बिडिंग के जरिए चुना जाएगा। मुंबई सीएसटी के लिए बिडिंग मंगाई गई। वहीँ स्टेशन डेवलेप करने के एवज में कंपनियों को वहां कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स खोलने और स्टेशन यूजर फीस वसूलने की अनुमति मिलेगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story