×

खुला था 2 महीने से बंद रास्ता: अब हो गया बंद, शाहीनबाग के चलते था बुरा हाल

दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से लोग नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Shreya
Published on: 21 Feb 2020 7:05 AM GMT
खुला था 2 महीने से बंद रास्ता: अब हो गया बंद, शाहीनबाग के चलते था बुरा हाल
X

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से लोग नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। जिस वजह से कई रास्ते बंद हैं और इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल शाहीन बाग में प्रदर्शन जारी है, लेकिन इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने कालिंदी कुंज से फरीदाबाद और जैतपुर की तरफ जाने वाले रास्ते को खोल दिया था, लेकिन एक बार चंद मिनटों बाद ये रास्ता फिर से बंद कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने हटाई बैरिकेडिंग

उत्तर प्रदेश पुलिस ने यहां से बैरिकेडिंग हटा दी थी। बता दें कि यह रास्ता नोएडा के महामाया फ्लाईओवर से दिल्ली और फरीदाबाद की तरफ जाता है। यह रास्ता 15 दिसंबर से ही बंद चल रहा है, जब से शाहीन बाग प्रदर्शन शुरु हुआ है।

वहीं थोड़ी देर रास्ता खोलने इस रास्ते को पुन: बंद कर दिया गया है, जिसके चलते तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। लोगों का कहना है कि अगर रास्ता तुरंत ही बंद करना था तो खोला क्यों? क्या थोड़ी देर के लिए खोलकर देखना चाहते थे कि इसका क्या प्रभाव पड़ता है। जबकि नोएडा पुलिस का कहना है कि एक जगह लगे जाम को खुलवाने के लिए ये बैरिकेड हटाया गया था।

शाहीन बाग की ओर से जाने वाली सड़क को नहीं खोला गया

हालांकि शाहीन बाग की ओर से जाने वाली सड़क को अभी तक नहीं खोला गया है। ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है और इस रास्ते को खोलने के प्रयास के लिए SC ने दो वार्ताकार नियुक्त किए हैं। जो इस मामले में प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने के लिए नियुक्त किए गए हैं। दोनों वार्ताकार संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन दो दिन शाहीन बाग पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से बातचीत की। लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकल सका है। बातचीत के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा था कि पुलिस ने कई सड़क को जानबूझकर बंद किया है।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि: एटा पुलिस ने श्रद्धा, सुरक्षा और सहूलियत के साथ कांवड़ यात्रा को बनाया भव्य और सुगम

इन लोगों को होगा रास्ता खुलने से फायदा

अगर उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा खोला गया ये रास्ता बंद न होता तो इससे नोएडा से जैतपुर और फरीदाबाद जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। जब से शाहीन बाग प्रदर्शन शुरु हुआ है, तब से ही लोगों को रास्ते को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 15 दिसंबर से लोगों को डीएनडी के जरिए अपना सफर तय करना पड़ रहा है। जिस वजह से डीएनडी पर काफी जाम लग जाता है।

69 दिन से चल रहा था प्रदर्शन

गौरतलब है कि यहां नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ शाहीन बाग में 69 दिन से प्रदर्शन चल रहा था। जिस वजह से कालिंदी कुंज से शाहीन बाग की ओर से जाने वाली सड़क बंद है। इसके अलावा महामाया फ्लाई ओवर से जैतपुर और फरीदाबाद की ओर जाने वाली सड़क को भी बंद कर दिया गया। जिस वजह से डीएनडी पर काफी जाम लग जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बम-बम बोल रहा है काशी, बाबा के दरबार में ऐतिहासिक रेला

सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई थी याचिका

हर रोज डीएनडी पर लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। बंद सड़कों को खोलने के लिए कई दिनों से मांग की जा रही थी। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर हुई थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत से मामले का हल निकालने की अपील की थी। बता दें कि पिछले दो दिनों से वार्ताकार प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर रहे हैं। लेकिन कोई हल नहीं निकला। आज भी वार्ताकार शाहीन बाग जाकर लोगों से बातचीत जारी रखेंगे।

दोस्तोंं देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Gorakhpur Festival : सोनू निगम से 40 लाख वापस मांग फंसे अफसर

Shreya

Shreya

Next Story