×

थूकना पड़ा भारी: सरकार ने वसूले करोड़ों रुपये, आप भी नियम का करें पालन

पंजाब में मास्क न पहनने और पब्लिक प्लेस में थूकने पर 500-500 रुपये के चालान की बात कही गई थी। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर तीन हजार रुपये का जुर्माना तय किया था। पंजाब सरकार की सख्ती के बावजूद यहां के लोगों पर कोई फर्क नहीं दिखाई दिया।

SK Gautam
Published on: 13 Jun 2020 10:41 AM GMT
थूकना पड़ा भारी: सरकार ने वसूले करोड़ों रुपये, आप भी नियम का करें पालन
X

जालंधर: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 3 लाख को पार कर गई है। संभवतः लॉक डाउन के हटने के कारण कोरोना के मामले में तेज़ी से बढ़ोत्तरी हुई है। संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने पिछले कई महीनों से जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। कोरोना से बचने के लिए लोगों से मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा जा रहा है। नियमों का पालन करवाने के लिए सरकार ने लोगों पर जुर्माना और चालान का प्राविधान भी बनाया है।

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए कई नियम तैयार

पंजाब सरकार ने भी केंद्र के नियमों का पालन न करने वालों पर जुर्माना लगाना शुरू किया था। बताया जाता है कि पिछले दो महीने में सरकार इस मामले में तीन करोड़ रुपये चालान से वसूल चुकी है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए कई नियम तैयार किए हैं और नियम का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाने को कहा है। मास्क न पहनने पर 200 रुपये और पब्लिक प्लेस में थूकने पर 100 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया था। हालांकि पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने इस जुर्माने की राशि को 30 मई को बढ़ा दिया था।

ये भी देखें: बच्चों के लिए भगवान बनी रेलवे चाइल्ड लाइन, ऐसे करी इनकी मदद

पब्लिक प्लेस में थूकने पर 500-500 रुपये के चालान

पंजाब में मास्क न पहनने और पब्लिक प्लेस में थूकने पर 500-500 रुपये के चालान की बात कही गई थी। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर तीन हजार रुपये का जुर्माना तय किया था। पंजाब सरकार की सख्ती के बावजूद यहां के लोगों पर कोई फर्क नहीं दिखाई दिया। बताया जाता है दो माह के अंदर सरकार ने 2।25 करोड़ मास्क न पहनने और एक करोड़ थूकने पर वसूल किए हैं।

तीन करोड़ की चालान में 50 प्रतिशत की रकम मास्क न पहनने वालों

पंजाब में सबसे ज्यादा चालान मास्क न पहनने वालों के काटे गए हैं। तीन करोड़ की चालान में 50 प्रतिशत की रकम मास्क न पहनने वालों की हैं। वहीं, 21% थूकने और बाकी सोशल डिस्टेंसिंग और कर्फ्यू उल्लंघन के चलते वसूली गई है। बता दें कि इस चालान की कुल रकम का 70% जुर्माना जालंधर, लुधियाना, बठिंडा और पटियाला के लोगों ने ही भरा है। बठिंडा में कुल 24.28 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया, जबकि जालंधर में कुल 21।5 लाख का जुर्माना वसूला गया।

ये भी देखें: मिली असली अनामिका: नाम बदल कर रही थी ये काम, अब है सलाखों के पीछे

SK Gautam

SK Gautam

Next Story