×

यहां सभी ने चलाया एक दूसरे के सिर पर उस्तरा, जानें पूरा मामला

देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से देश में आवश्यक वस्तुओं की छोड़ कर बाकी दुकाने बंद हैं। ऐसे में अजमेर के एक गांव में युवकों ने खुद एक दूसरे के बाल काट लिए

Aradhya Tripathi
Published on: 11 April 2020 4:42 PM GMT
यहां सभी ने चलाया एक दूसरे के सिर पर उस्तरा, जानें पूरा मामला
X

पूरा देश इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। जिसके चलते देशभर में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में कुछ आवश्यक सेवाएं बेशक बहाल हैं, लेकिन कुछ ऐसी जरूरत वाली सेवाएं भी हैं जो जारी नहीं है। ऐसी ही जरुरत वाली एक सेवा का जब कोई समाधान नहीं हुआ है तो अजमेर के मायापुर गांव के युवकों ने खुद इसका जुगाड़ कर लिया।

खुद ही काटे एक दूसरे के बाल

दरअसल देश में चल रहे कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है। जिसके चलते देश में हेयर कटिंग की दुकानें बंद हैं। करीब 20 दिन से दुकानें नहीं खुलने से लोगों को यह सेवा भी नहीं मिल रही थी। लिहाजा इस गांव के युवकों ने इसका अपने स्तर पर ही समाधान करते हुए एक दूसरे के बालों पर उस्तरा चलाकर अपना-अपना सिर मुंडवा लिया।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के बाद पं.बंगाल में भी बढ़ा लॉकडाउन, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

अजमेर के निकटवर्ती मायापुर गांव के ग्रामीणों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते हेयर कटिंग की दुकान भी नहीं खुल रही थी। इसलिए युवकों ने स्वयं ही एक-दूसरे के सिर पर उस्तरा चला कर बाल काट लिए हैं। अब कम से कम दो माह तक बाल कटवाने की जरुरत नहीं होगी।

कोरोना को लेकर सजग हैं ग्रामीण.

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग लड़ रहे चिकित्सकों को स्वादिष्ट भोजन देगी सरकार

यहां के ग्रामीण कोरोना वायरस को लेकर भी काफी सजग हैं। इसलिए ग्रामीणों ने अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद उठाते हुए अपने गाँव में किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश न देने का जिम्मा उठाया है। ग्रामीणों द्वारा किसी भी बाहरी व्यक्ति को गाँव में प्रवेश नहीं करने दिया जाता है। यदि कोई बाहरी व्यक्ति आ भी जाता है तो उसके रिश्तेदार को घर से बुलाकर गांव के बाहर ही मिलवाया जाता है। यही वजह है कि 5 हजार की आबादी वाला मायापुर गांव कोरोना वायरस से पूरी तरह सुरक्षित है।

राजस्थान में जारी कोरोना का कहर

ये भी पढ़ें- देश में लॉकडाउन नहीं होता तो भयानक होते हालात, लाखों लोग हो जाते कोरोना संक्रमित

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते प्रदेश में भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। राजस्थान सरकार ने सतर्कता बारतते हुए राज्य में भारत लॉकडाउन से पहले 21 मार्च को ही प्रदेश को लॉकडाउन घोषित कर दिया था। राजस्थान में वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 678 हो गई है। शनिवार को ही प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है। इनमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी राजधानी जयपुर में हुई है। जयपुर में आज 63 नए संक्रमित लोग सामने आए हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story