×

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: कंपनियों ने मांगी ये इजाजत, लोगों में दौड़ी खुशी

रिपोर्ट में टास्क फोर्स के एक सदस्य के हवाले से कहा गया है कि देश में आपात स्थिति में टीके के इस्तेमाल करने पर विचार हो रहा है, लेकिन अभी तक इसके दस्तावेज समिति के सामने पेश नहीं किए गए हैं।

Newstrack
Published on: 21 Nov 2020 6:33 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: कंपनियों ने मांगी ये इजाजत, लोगों में दौड़ी खुशी
X
कनिका ने उस गुजरे वक्त को याद करते हुए कहा कि उनके और उनके परिवार को लेकर जो भी बातें कही गई थी या आरोप लगाये गये थे वो गलत थे।

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बेकाबू होता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकारें कई कड़े कदम उठा रही हैं। अब इस बीच कुछ दवा कंपनियों ने आपात स्थिति में कोविड-19 का इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दवा कंपनियों ने इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया है और इसको केंद्र सरकार की मंजूरी मिलना जरूरी है। बताया जा रहा है कि दवा कंपनियों के प्रस्ताव पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स में चर्चा शुरू हो गई है। सबसे चिंता वाली बात यह है कि करीब डेढ़ महीने दिन बाद पहली बार देश में ठीक होने वालों से ज्यादा संख्या नए मरीज सामने आ रहे हैं।

रिपोर्ट में टास्क फोर्स के एक सदस्य के हवाले से कहा गया है कि देश में आपात स्थिति में टीके के इस्तेमाल करने पर विचार हो रहा है, लेकिन अभी तक इसके दस्तावेज समिति के सामने पेश नहीं किए गए हैं। सदस्य ने बताया है कि पहले, दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के नतीजों के अध्ययन करने और उसकी समीक्षा के आधार पर टीके के इस्तेमाल की इजाजत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें...नगरोटा एनकाउंटर: रची गई थी बड़ी साजिश, ये खूंखार आतंकी दे रहा था निर्देश

Coronavirus Vaccine

उन्होंने बताया है कि इसको लेकर पूरी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि देश में हर कोई टीके का इंतजार कर रहा है। अगर आपात स्थिति में इसे इस्तेमाल होता है, तो बाजार में मांग तेजी से बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें...मौसम का अलर्ट जारी: चल रही हड्डियाँ गला देने वाली ये हवा, खुद को रखें सुरक्षित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अभी तक एस्ट्राजेनेका कंपनी के टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल की इजाजत मांगी गई है, क्योंकि यह टीका तीसरे परीक्षण के आखिरी दौर में है। तो वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने शुक्रवार को बताया है कि वह अगले महीने टीका के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर आवेदन देंगे।

ये भी पढ़ें...G-20 शिखर सम्मेलन में छाया रहेगा ये मुद्दा, PM मोदी के संबोधन पर टिकी नजर

आपात इस्तेमाल पर अभी कोई दिशानिर्देश नहीं

बता दें कि भारत में अभी तक कोरोना के टीके के आपात इस्तेमाल पर किसी भी तरह का दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है। तो वहीं अमेरिका में दिशा निर्देशों जारी किए गए हैं। उसके मुताबिक, वैज्ञानिकों सुबूतों के साथ-साथ सुरक्षा के सभी मानक पूरे होने के बाद ही टीके को आपातकालीन स्थिति में लोगों को उपलब्ध कराने की इजाजत दी जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story