×

सस्ता हुआ पेट्रोल: इन राज्यों में अच्छी खबर से मिली राहत, अब कम हुई परेशानी

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच अब देश के 4 राज्यों ने टैक्स में कटौती करके ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। लेकिन बता दें, जिन राज्यों में ये कटौती की गई है, उनमें से कुछ राज्यों में आने वाले दिनों में चुनाव है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Feb 2021 12:19 PM GMT
सस्ता हुआ पेट्रोल: इन राज्यों में अच्छी खबर से मिली राहत, अब कम हुई परेशानी
X
तमाम राज्यों की तरह पंजाब में भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों में आग लगी हुई है। लगातार फ्यूल के दामों में इजाफा हो रहा है। जबकि जालंधर में रविवार यानी 21 फरवरी को डीजल 82.70 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 91.56 रुपये प्रति लीटर पर रहा है।

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़े दामों ने पूरे देश की जनता को परेशान कर दिया है। हर तरफ ईधन को लेकर हाय-हाय मची हुई है। ऐसे में कई राज्यों में हाल ये हैं कि पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इस मुद्दे पर विपक्ष लगातार केंद्र को अपना निशाना बनाए हुए है। इस पर तेल के दाम रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचने के बाद अब केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी घटाने को लेकर जोरों से दबाव में है। वहीं अब देश के 4 राज्यों ने टैक्स में कटौती करके ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। लेकिन बता दें, जिन राज्यों में ये कटौती की गई है, उनमें से कुछ राज्यों में आने वाले दिनों में चुनाव है।

ये भी पढ़ें...रेल यात्रियों को खुशखबरी: आज से शुरू हुईं 35 ट्रेनें, यहां जानें नया किराया क्या होगा

कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती

टैक्स कम करने वाले देशों में पश्चिम बंगाल, राजस्थान, असम और मेघालय है, जहां पेट्रोल-डीजल के रेट कम हुए हैं। बता दें, सबसे पहले राजस्थान ने 29 जनवरी को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले VAT 38 प्रतिशत से घटाकर 36 प्रतिशत तक कर दिया था।

ऐसे में केंद्र सरकार ने एक्साइड ड्यूटी में किसी भी तरह की कटौती करने से साफ इनकार कर दिया है। इस बारे में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ईंधन के दामों के बढ़ने की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को बताया है।

आगे धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ईंधन की कीमतें बढ़ने की दो मुख्य वजहें हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) का उत्पादन कम किया गया है। ऐसे में उत्पादक देश अपना फायदा बढ़ाने के लिए तेल के उत्पादन को कम कर रहे हैं। इसलिए कच्चा तेल खरीदने वाले देशों के लिए यह महंगा पड़ रहा है।

वहीं इससे पहले शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि तेल की बढ़ती कीमतों ने सरकार के समक्ष धर्मसंकट खड़ा कर दिया है। इस पर उन्होंने कहा कि तेल की खुदरा कीमतों को जायज स्तर तक लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर कोई व्यवस्था बनानी होगी।

petrol and diesel फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...यूपी बजट 2021: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने की प्रेस कांफ्रेंस, देखें तस्वीरें

ये हैं यहां के दाम

हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को पेट्रोल-डीज़ल के दाम स्थिर रहा है। तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है।

दिल्ली में पेट्रोल 90.58 रुपये और डीजल 80.97 रुपये प्रति लीटर है.

लखनऊ में पेट्रोल 88.86 रुपये और डीजल 81.35 रुपये प्रति लीटर है.

नोएडा में पेट्रोल 88.92 रुपये और डीजल 81.41 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में पेट्रोल 92.59 रुपये और डीजल 85.98 रुपये प्रति लीटर है.

मुंबई में पेट्रोल 97.00 रुपये और डीजल 88.06 रुपये प्रति लीटर है.

चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.16 रुपये और डीजल 80.67 रुपये प्रति लीटर है.

पटना में पेट्रोल 92.91 रुपये और डीजल 86.22 रुपये प्रति लीटर है.

कोलकाता में पेट्रोल 91.78 रुपये और डीजल 84.56 रुपये प्रति लीटर है.

बैंगलूरु में पेट्रोल 93.61 रुपये और डीजल 85.84 रुपये प्रति लीटर है.

भोपाल में पेट्रोल 98.60 रुपये और डीजल 89.23 रुपये प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें...गोमतीनगर विस्तार स्थित सिग्नेचर बिल्डिंग में हुआ पुलिसकर्मियों का टीकाकरण

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story