×

शिखर वार्ता के बाद नेपाल रवाना हुए चीनी राष्ट्रपति, मोदी भी दिल्ली...

महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद नेपाल के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रवाना हो गए हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 3 Aug 2023 1:07 PM GMT
शिखर वार्ता के बाद नेपाल रवाना हुए चीनी राष्ट्रपति, मोदी भी दिल्ली...
X

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह महाबलीपुरम के तट पर सफाई करते दिखाई दिए, और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता से ही हमलोग स्वस्थ रहेंगे। प्रधानमंत्री फिलहाल तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हैं जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ आज उनके बैठक का दूसरा दिन था।

नेपाल के लिए रवाना हुए चीनी राष्ट्रपति

महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद नेपाल के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रवाना हो गए हैं। वहीं महाबलीपुर से पीएम मोदी भी दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं।

यहां देंखें पल-पल की अपडेट

  • मेरे इस दौरे से भारत और चीन के बीच भावनात्मक जुड़ाव काफी गहरा हुआ है। - शी जिनपिंग
  • तमिलनाडु में हुए स्वागत से काफी खुश हूं। भारत का यह दौरा हमेशा यादगार रहेगा।- शी जिनपिंग
  • चीन के तरफ से ओपनिंग रिमार्क दे रहे हैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग।
  • चेन्नई कनेक्ट के जरिए दोनों देशों के बीच सहयोग का एक नया दौर शुरू होगा। - पीएम मोदी
  • चैन्नई समिट में हमारे बीच वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई।- पीएम मोदी
  • हमने तय किया था कि हम मतभेद को मिटाएंगे और कोई विवाद उत्पन्न नहीं होने देंगे। — पीएम मोदी
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि चीन और तमिलनाडु राज्य के बीच गहरे सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध रहे हैं। पिछले 2000 वर्षों के अधिकांश भाग के लिए, भारत और चीन आर्थिक शक्तियां रहे हैं। भारत और चीन के बीच पिछले साल वुहान में हुई पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता से हमारे संबंधों में नई स्थिरता आई और नए सिरे से नई दिशा मिली। हमारे दोनों देशों के बीच रणनीतिक संचार भी बढ़ा है।
  • ताज फिशरमैन होटल में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैंडलूम और कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए। इस प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को भारत की कलाकृतियों के बारे में बताया। इसके अलावा पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सिल्क के कपड़े पर बनी उनकी एक तस्वीर भेंट की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई के कोवलम में एक बार फिर मिले। दोनों नेताओं के बीच कोव रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच 40 मिनट तक बातचीत होगी। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सम्मान में आज पीएम मोदी लंच देने वाले हैं। दोनों नेताओं के स्वागत के लिए कोवलम में जोर शोर से तैयारियां की गई हैं। सड़कों पर बड़े -बड़े बैनर लगाए गए हैं। दोनों नेताओं के आने की खुशी में लोग ढोल नगाड़े बजा रहे हैं।

बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विदेश मंत्री वांग यी और स्टेट काउंसलर यांग जिएची सहित 100 सदस्यीय मजबूत प्रतिनिधिमंडल आया है।

चेन्नई का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है कोवलम तट

कोवलम बीच चेन्नई का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यहां पर बेहद मनोरम स्थल में कोव रिजॉर्ट बना हुआ है। इसी जगह पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग मिल रहे हैं।

चीनी प्रतिनिधमंडल में सीपीसी केंद्रीय कमेटी और राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य डिंग शुईशियांग, स्टेट काउंसलर यांग जिएची, विदेश मंत्री वांग यी, चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस की राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष एच.ई. लाइफेंग व अन्य लोग शामिल हैं। वागं यी और यांग जिएची अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ अलग से वार्ता करेंगे।

भारत के दो दिन के दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम मोदी के बीच आज सुबह ममल्लापुरम के कोव बीच रिजॉर्ट में 1 घंटे तक बातचीत हुई। रिजॉर्ट के अंदर से लेकर समंदर किनारे तक दोनों नेताओं के बीच बातचीत का सिलसिला चलता रहा।

ये भी पढ़ें—जिनपिंग की पसंद है महाबलीपुरम, जानें क्यों चुना गया इसको

मोदी के खुद शेयर किया सफाई का वीडियो

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी और इससे जुड़ा एक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि सुबह ममल्लापुरम में एक बीच पर 30 मिनट सफाई अभियान चलाया। बीच पर उठाए गए कचरे को होटल स्टाफ जेयाराज को सौंप दिया। उन्होंने लिखा कि हम सभी लोगों को सुनिश्चित करना चाहिए कि सार्वजनिक स्थान साफ सुथरे रहें। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को फिट और सेहतमंद रहने का भी संदेश दिया।

ये भी पढ़ें—आज फिर महाबलीपुरम में मिलेंगे PM मोदी और जिनपिंग, इन मुद्दों पर होगी बात

पीएम मोदी ने जिनपिंग को दिखाया महाबलीपुर की सुन्दरता

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को पीएम मोदी ने दूसरे अनौपचारिक भारत-चीन शिखर सम्मेलन के लिए महाबलीपुरम पहुंचे शी का स्वागत किया। इस दौरान मोदी पारंपरिक तमिल परिधान सफेद धोती आधी बांह की सफेद कमीज के साथ ही कंधे पर अंगवस्त्रम रखे नजर आए। वहीं शी सफेद कमीज और काली पतलून पहने हुए थे।

ये भी पढ़ें— पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के साथ महाबलीपुरम में डिनर पर की चर्चा, दिए ये गिफ्टस

इस दौरान पीएम ने जिनपिंग को मूर्तिकला के शहर महाबलीपुरम में तीन महत्वपूर्ण स्मारकों की वास्तुकला और महत्व के बारे में बताया। पीएम मोदी एक पेशेवर गाइड की तरह शी को विशाल चट्टान पर उकेरी गई छवियों को बताते देखे गए।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story