×

Pm Kisan Yojana: इन्हें नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना के 14वीं किस्त का लाभ, जाने वजह

Pm Kisan Yojana: केन्द्र सरकार नें बताया कि इस बार यह किस्त उन्हें ही जारी किया जाएगा जिन्होंने ई-केवाईसी कराया है। यदि आप नें अभी तक पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आप इस योजना के 14वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे।

Anant Shukla
Published on: 23 July 2023 12:02 PM GMT
Pm Kisan Yojana: इन्हें नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना के 14वीं किस्त का लाभ, जाने वजह
X
pm kisan scheme 14th installment (Photo-Social Media)

Pm Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं। एक बार में दो हजार रुपए दिया जाता है। इस योजना के तहत अभी तक कुल 13 किस्त जारी हो चुकी है। जबकि 14वीं किस्त पीएम मोदी द्वारा 28 जुलाई को जारी होगी। 8.5 करोड़ किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से भेजे जाएंगे।

ई केवाईसी जरूरी

केन्द्र सरकार नें बताया कि इस बार यह किस्त उन्हें ही जारी किया जाएगा जिन्होंने ई-केवाईसी कराया है। यदि आप नें अभी तक पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आप इस योजना के 14वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे। ई केवाईसी पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

यदि आपका नाम पीएम किसान योजना के लिस्ट में है तो किस्त की रकम आपके अकाउंट में आ जाएगी। लेकिन किसी गड़बड़ी की स्थिति में किस्त रोकी जा सकती है। लिस्ट में आप का नाम है कि नहीं पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यदि लिस्ट में आप का नाम है लेकिन आपने फार्म भरते समय उसमें कोई गड़बड़ी की है तो जल्द से जल्द ठीक करा लें नहीं तो 14वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं।

किसान टैक्स जमा करने वाले किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ ही पूरा कागज कम्लीट न होने की स्थिति में भी किस्त रुक सकती है। इसके अलावां बड़े किसान जिनकी आय अच्छी है उन्हे भी इस योजना के तहत रकम नहीं मिलेगी।

सहायता के लिए यहां कर सकते हैं संपर्क

पीएम किसान योजना को लेकर आप के मन मे कोई आशंका है या किसी प्रकार की कोई शिकायत है तो आप ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावां हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story