×

Grand Welcome of PM Modi: पापुआ न्यू गिनी में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत, PM मारापे ने पैर छूकर किया ग्रैंड वेलकम

Grand Welcome of PM Modi: पीएम मोदी इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं। रविवार को वे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। जहां उनके स्वागत के लिए पीएम मारापे एयरपोर्ट उनका पैर छूकर स्वागत किया।

Ashish Pandey
Published on: 21 May 2023 8:26 PM GMT
Grand Welcome of PM Modi: पापुआ न्यू गिनी में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत, PM मारापे ने पैर छूकर किया ग्रैंड वेलकम
X

Grand Welcome of PM Modi: भारत का दुनिया में कद बढ़ रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिस तरह जी-7 सम्मेलन में पीएम मोदी से मिलने के लिए अमेरिकी प्रेसीडेंट जो बाइडन अपनी सीट से उठकर उनके पास आ गए और गले लगा लिया। अब जब पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे तो वहां के पीएम ने उनका पैर छूकर स्वागत किया।

पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन देशों की यात्रा पर हैं। रविवार को पीएम मोदी जापान से पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री मारापे भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे। पीएम मोदी जैसे ही फ्लाइट से उतरे तभी प्रधानमंत्री मारपे ने उनके पैर छूए और उनका भव्य स्वागत किया। इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को गले भी लगाया। पीएम मोदी ने बाद में उनके साथ गार्ड ऑफ ऑनर भी लिया।

बता दें कि पापुआ न्यू गिनी में आमतौर पर सूर्यास्त के बाद देश का दौरा करने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता है, लेकिन पीएम मोदी का स्वागत करके पापुआ न्यू गिनी ने एक नई मिसाल कायम की है।

एफआईपीआईसी की मेजबानी करेंगे प्रधानमंत्री-

पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम मारापे सोमवार को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। पीएम मोदी का जेम्स मारपे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने और पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से मिलने का भी कार्यक्रम है। पीएम मोदी ने पहले कहा था कि मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

2014 में हुई थी एफआईपीआईसी की शुरुआत-

एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में 14 देशों के नेताओं की भागीदारी देखी जाएगी और इसकी शुरुआत 2014 में पीएम मोदी की फिजी यात्रा के दौरान की गई थी। प्रशांत द्वीप समूह सहयोग में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स गणराज्य, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुअतु शामिल हैं।

तीन देशों के दौरे पर हैं पीएम मोदी-

बता दें कि इस समय पीएम मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं। पहले उन्होंने जापान में जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लिया। इसके बाद वह हिंद प्रशांत महासागर स्थित देश पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। इसके बाद प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाएंगे। भारत के लिए पापुआ न्यू गिनी अहम देश है, जिसके जरिए हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में अपनी पकड़ और बड़ा सकता है। पीएम मोदी का पापुआ न्यू गिनी का यह का पहला दौरा है। इस वजह से भी यह दौरा अहम माना जा रहा है।

पापुआ न्यू गिनी के बाद पीएम मोदी मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ, व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक करेंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी के निमंत्रण पर जून में पीएम मोदी राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे। अमेरिकी नेता व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story