×

3 मई के बाद लॉकडाउन का क्या होगा? पीएम मोदी ने की बैठक

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार पीएम मोदी की अध्यक्षता में इस बैठक में 3 मई के बाद की सरकार की क्या रणनीति होगी इस बात पर चर्चा की गई।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 May 2020 10:14 AM GMT
3 मई के बाद लॉकडाउन का क्या होगा? पीएम मोदी ने की बैठक
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। देश में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन की समय सीमा 3 मई को ख़तम हो रही है। अब ऐसे में सबके दिमाग में ये बात चल रही है कि लॉकडाउन का आगे क्या होगा। क्या लॉकडाउन आगे बढ़ाया जायेगा या 3 मई के बाद पूरे देश से लॉकडाउन को हटा दिया जाएगा। अब लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक अहम बैठक की गई। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत कई अफसर मौजूद रहे।

लॉकडाउन को लेकर हुई बैठक

पीएम मोदी की अध्यक्षता में लॉकडाउन की समीक्षा को लेकर को एक बैठक की गई। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार इस बैठक में 3 मई के बाद की सरकार की क्या रणनीति होगी इस बात पर चर्चा की गई। बैठक में इस विषय पर भी बात की गई कि क्या 4 मई के बाद लोगों को क्या-क्या छूट दी जा सकती है। ऐसी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में गृह मंत्रालय कोई नई गाइडलाइन जारी कर सकता है। जिसमें 4 मई से किस जोन में क्या छूट दी जाएगी ये बताया जाएगा।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन: इन महानगरों को रेड जोन में किया गया शामिल, अभी नहीं मिलेगी कोई छूट

केंद्रीय मंत्रियों और अफसरों के साथ बैठक से पहले पीएम मोदी ने सभी प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की थी। गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। जिसके चलते सरकार द्वारा लागू किया गया ये दूसरा लॉकडाउन है जिसकी मियाद 3 मई को पूरी हो रही है। ऐसे में कोरोना के लगातार बढ़ते मरीज सरकार के सामने एक नई चुनौती बने हुए हैं।

सरकार ने जोन वाइज बांटे जिले

सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिए पूरे देश को तीन अलग अलग जोन में बांटा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के जिलों को रेड, ओरेंज, और ग्रीन तीन कैटगरी में बांटा है। इसमें सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद दी जाने वाली छूट इस आधार पर दी जायेगी कि कौन जिला किस जोन में हैं। उसे उसी हिसाब से छूट दी जायेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉकडाउन खत्म होने की तारीख यानी 3 मई के बाद की लिस्ट के लिए 130 जिले रेड जोन, 284 ऑरेंज जोन और 319 जिले ग्रीन जोन में शामिल किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- राजस्थानः कोरोना के 25 नए केस आए सामने, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2642

देश के मेट्रो शहर रेड जोन में ही रहेंगे, जहां पर कोरोना वायरस फैलने का अधिक खतरा है। ग्रीन जोन यानी वो जोन है, जहां 21 दिन से कोई केस नहीं आया है। पहले ग्रीन जोन वो जोन थे, जहां 28 दिन से कोरोना का कोई केस नहीं आया था। इसका नतीजा ये होगा कि ग्रीन जोन में अब ज्यादा जिले होंगे।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story