×

लॉकडाउन: इन महानगरों को रेड जोन में किया गया शामिल, अभी नहीं मिलेगी कोई छूट

लॉक डाउन को लेकर केंद्र सरकार के नए आदेश के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद रेड ज़ोन में शामिल रहेंगे। उन्हें आगे भी लॉकडाउन के नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

SK Gautam
Published on: 1 May 2020 9:43 AM GMT
लॉकडाउन: इन महानगरों को रेड जोन में किया गया शामिल, अभी नहीं मिलेगी कोई छूट
X

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार के साथ देश के सभी राज्यों की सरकार कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लॉक डाउन का पालन सख्ती से करवा रही है। गौरतलब है कि पिछले 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन है। 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन को खत्म होने में अब बस दो दिन और शेष बचे हैं।

अभी नहीं मिलेगी कोई छूट

लॉक डाउन का पालन करते हुए घरों में रह रहे लोग और अपने काम को एक सीमा के अन्दर पूरा करने वाले लोगों को 4 मई से मिलने की छूट की उम्मीद है। लोगों की उम्मीदों के बीच केंद्र सरकार ने पहले ही कह दिया है कि 4 मई से कुछ जोन में मिलने वाली छूट का लाभ महानगरों को नहीं मिल सकेगा।

इन महानगरों को अभी लॉकडाउन के नियमों का करना होगा पालन

लॉक डाउन को लेकर केंद्र सरकार के नए आदेश के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद रेड ज़ोन में शामिल रहेंगे। उन्हें आगे भी लॉकडाउन के नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा। सरकार का कहना है कि देश की राजधानी दिल्ली के करीब फरीदाबाद, नोएडा, मेरठ को भी रेड ज़ोन में शामिल किया गया है, जबकि गुरुग्राम और ग़ाज़ियाबाद को ऑरेंज ज़ोन में शामिल रखा गया है।

ये भी देखें: तबाह पाकिस्तान: पेट्रोल से महंगा बिकेगा पानी, आर्थिक स्थिति बिल्कुल ‘शून्य’

733 जिलों को तीन अलग-अलग जोन में बांटा गया

सरकार द्वरा जारी की गयी लिस्ट के मुताबिक देश के 733 जिलों को तीन अलग-अलग जोन में बांटा गया है। ग्रीन जोन में वो जिले हैं जहां पिछले 28 दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा ऑरेंज ज़ोन यानी वो इलाका जहां पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई नया केस न आए हों वहां भी पाबंदियों में कुछ ढील दी जा सकती है। इसके अलावा रेड ज़ोन में किसी भी तरह की छूट की कोई संभावना नहीं है।

ये भी देखें: यूपी वालों की हिस्ट्री: जानिए क्यों दिल्ली में खंगाली जा रही है

यहां देखें किस राज्य में कितने रेड जोन

केंद्र द्वारा जारी की गई सूची में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 1, आंध्र प्रदेश में 5, बिहार 5, चंडीगढ़ में 1, छत्तीसगढ़ में 1, दिल्ली में 11, गुजरात में 9, हरियाणा में 2, जम्मू-कश्मीर में 4, झारखंड में 1, कर्नाटक में 3, केरल में 2, मध्य प्रदेश में 9, महाराष्ट्र में 14, ओडिशा में 3, पंजाब में 3, राजस्थान में 8, तमिलनाडु में 12, तेलंगाना में 6, यूपी में 19, उत्तराखंड में 1 और बंगाल में 10 जिले रेड जोन में हैं।

ये है लिस्ट-

SK Gautam

SK Gautam

Next Story