No Confidence Motion: PM Modi ने चार साल पहले कर दी थी अविश्वास प्रस्ताव की भविष्यवाणी, संसद में 2023 का भी किया था जिक्

No Confidence Motion: विपक्ष की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ दूसरी बार अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया है। इससे पूर्व 2018 में भी विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था मगर विपक्ष को मुंह की खानी पड़ी थी।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 July 2023 6:56 AM GMT
No Confidence Motion: PM Modi ने चार साल पहले कर दी थी अविश्वास प्रस्ताव की भविष्यवाणी, संसद में 2023 का भी किया था जिक्
X
PM Modi (photo: social media )

No Confidence Motion: संसद के मानसून सत्र के दौरान मणिपुर में हिंसा का मुद्दा छाया हुआ है और कांग्रेस ने इस मुद्दे पर आज मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। इसके अलावा बीआरएस की ओर से भी मणिपुर के मुद्दे पर अलग से अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया है। विपक्ष की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ दूसरी बार अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया है। इससे पूर्व 2018 में भी विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था मगर विपक्ष को मुंह की खानी पड़ी थी।

विपक्ष की ओर से आज अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 2019 में दिया गया एक भाषण काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मैं विपक्ष को शुभकामनाएं देता हूं कि आप इतनी तैयारी करो कि 2023 में आपको मेरे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का मौका मिले। मोदी की यह भविष्यवाणी चार साल बाद आज सच साबित हुई है और विपक्ष की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है।

अविश्वास प्रस्ताव का गिरना तय

दरअसल मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से ही मणिपुर के मुद्दे को लेकर संसद का माहौल गरमाया हुआ है। संसद के मानसून सत्र की शुरुआत 20 जुलाई को हुई थी मगर मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान और विस्तृत बहस की मांग को लेकर विपक्ष ने संसद ठप कर रखी है। सरकार और स्पीकर की ओर से संसद को चलाने की अभी तक कई कोशिशें की गईं मगर सरकार को कामयाबी नहीं मिल सकी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों खेमों की ओर से एक-दूसरे पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया जा रहा है।

अब विपक्ष ने नया सियासी दांव चलते हुए मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का बड़ा कदम उठाया है। सियासी जानकारों का मानना है कि इस कदम के जरिए विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में विस्तृत चर्चा कराने में कामयाब हो सकता है। विपक्ष ने इसी रणनीति के तहत अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है क्योंकि मोदी सरकार के पूर्ण बहुमत में होने के कारण इस अविश्वास प्रस्ताव का गिरना पहले से ही तय माना जा रहा है।

2018 में फेल हो गया था विपक्ष का प्रस्ताव

इससे पूर्व विपक्ष की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ 2018 में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में करीब 11 घंटे तक बहस चली थी और प्रधानमंत्री मोदी ने पूरी दमदारी के साथ विपक्ष को जवाब दिया था। बाद में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग भी कराई गई थी जिसमें विपक्ष को बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी थी। अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में 126 और विपक्ष में 325 वोट पड़े थे। मोदी सरकार आसानी से विपक्ष को मात देने में कामयाब रही थी।

पीएम मोदी ने 2019 में की थी भविष्यवाणी

साल 2019 में एक चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की थी। तब उन्होंने कहा था कि विपक्ष मेरी सरकार के खिलाफ 2023 में फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी करें। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष से कहा था कि मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं कि आप इतनी तैयारी करो कि आपको 2023 में फिर से मेरी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का मौका मिले।

प्रधानमंत्री मोदी के इस भाषण के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी के बयान को अहंकार से भरा हुआ बयान बताया था जिसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने पलटवार भी किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने खड़गे को जवाब देते हुए कहा था कि हमारी पार्टी समर्पण भाव से काम करती है और इसी कारण हम दो से इतनी ज्यादा संख्या में आपके सामने मौजूद हैं जबकि आप 400 से 40 पर आकर सिमट गए हैं।

पीएम मोदी के भाषण का वीडियो वायरल

अब विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिए जाने के बाद 2019 का में पीएम मोदी की ओर से संसद में दिए गए भाषण का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। भाजपा आईटी सेल के संयोजक अमित मालवीय ने पीएम मोदी के भाषण का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि मोदी जी की राजनीतिक सूझबूझ पर कभी शक मत करना।

पीएम मोदी के इस भाषण का वीडियो तमाम अन्य लोगों ने भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इसके साथ ही लोगों ने यह टिप्पणी भी लिखी है कि प्रधानमंत्री मोदी की भविष्यवाणी चार साल बाद सच साबित हुई है और आज विपक्ष की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story