×

कितने अमीर हैं PM मोदी: कमाई का बड़ा हिस्सा करते हैं निवेश, प्रॉपर्टी की दी जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में अपनी प्रॉपर्टी और इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकारी शेयर की है। जिसमें बताया गया है कि वो सेविंग्स अकाउंट और टर्म डिपॉजिट में पैसे जमा करते हैं।

Shreya
Published on: 15 Oct 2020 7:16 AM GMT
कितने अमीर हैं PM मोदी: कमाई का बड़ा हिस्सा करते हैं निवेश, प्रॉपर्टी की दी जानकारी
X
कितने अमीर हैं PM मोदी: कमाई का बड़ा हिस्सा करते हैं निवेश, प्रॉपर्टी की दी जानकारी

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर नेता में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपनी प्रॉपर्टी और इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकारी दी है। पीएम मोदी की तरफ से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, पिछले 15 महीनों के दौरान प्रधानमंत्री की चल संपत्ति में करीब 37 लाख रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। मोदी ने अपनी कमाई का कई हिस्सा इन्वेस्ट किया हुआ है। तो चलिए जानते हैं कि प्रधानमंत्री कहां अपना पैसा इन्वेस्ट किया है-

सेविंग्स अकाउंट और टर्म डिपॉजिट में जमा करते हैं पैसा

PM द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेविंग्स अकाउंट और टर्म डिपॉजिट में पैसे जमा करते हैं। वहीं 15 महीनों के दौरान उनकी चल संपत्ति यानी Movable Assets 26.26 फीसदी बढ़कर एक करोड़ 75 लाख 63 हजार 618 रुपये हो गई है। यह फाइनैंशल स्टेटस 30 जून 2020 तक का है। PM मोदी ने 12 अक्टूबर को इस बारे में खुलासा किया है। हालांकि मोदी की अचल संपत्ति (Real estate) में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: कृषि कानून पर अड़ी सरकार: यूपी में ही किसानों का ऐसा हाल, बिचौलियों ने खोली पोल

फिक्स्ड डिपॉजिट है कमाई का बड़ा हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) कर रखा है। जानकारी के मुताबिक, इंटरेस्ट से होने वाली कमाई Tax कटने के बाद फिर से इन्वेस्ट कर दी जाती है। टर्म डिपॉजिट (Term deposits) के अलावा पीएम मोदी लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance), इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड (Infrastructure bond), और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स (National Saving Certificates) में भी निवेश करते हैं। इनमें निवेश करने पर मोदी को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 73 लाख के पार, ठीक हुए करीब 64 लाख संक्रमित

PM NARENDRA MODI

कितनी है मंथली सैलरी?

अगर पीएम मोदी की मंथली यानी मासिक सैलरी की बात की जाए तो उनकी मंथली सैलरी दो लाख रुपये है। फिलहाल उनके सेविंग अकाउंट में तीन लाख 38 हजार रुपये पड़े हुए हैं। यह जानकारी 30 जून 2020 की है। बता दें कि पिछले साल 31 मार्च 2019 में उनके बचत खाता में केवल चार हजार 143 रुपये ही थे। प्रधानमंत्री ने गुजरात के गांधीनगर के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ब्रांच में FD कराया हुआ है।

प्रॉपर्टी में ये चीजें भी शामिल

मोदी की अचल संपत्ति में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। उनके पास गुजरात के गांधीनगर में एक जमीन है, जिसकी कीमत एक करोड़ एक लाख रुपये के आसपास है। इसमें उनके परिवार की भी हिस्सेदारी है। लेकिन मोदी के पास कोई पर्सनल कार नहीं है। पीएम के पास चार सोने की अंगूठियां हैं।

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात में जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र के समक्ष मनाया गया ग्लोबल हैंडवाशिंग डे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story