×

Defence Expo 2020: यहां जानें पांच से नौ फरवरी तक का कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 का आगाज हो चुका है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका उद्घाटन किया। ये डिफेंस एक्सपो 9 फरवरी तक चलेगा।

Deepak Raj
Published on: 5 Feb 2020 8:02 AM GMT
Defence Expo 2020: यहां जानें पांच से नौ फरवरी तक का कार्यक्रम
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका उद्घाटन किया। ये डिफेंस एक्सपो 9 फरवरी तक चलेगा। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और देश-विदेश के डेलीगेट्स मौजूद हैं। आप को हम यहां पल -पल की खबर बताते हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार की इस बड़ी योजना पर उद्दव का प्रहार, लिया ये बड़ा फैसला

लखनऊ के वृंदावन योजना इलाके में करीब 200 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में इस डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि इस एक्सपो के लिए 135 देशों के रक्षा मंत्री व सेना प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। एक्सपो में हिस्सा लेने के लिए लगभग 1000 एक्जीबीटर्स ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है।

ये है पूरा कार्यक्रम

5 फरवरी– दोपहर 1 बजे पीएम मोदी लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी चॉपर से सीधे कल्ली पश्चिम में बनाए गए हेलीपैड पर जाएंगे। इसके बाद वहां से सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल वृंदावन योजना पर पहुंचेंगे। दोपहर 1.30 बजे डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम के मुख्य स्थल वृंदावन योजना में पहुंचेंगे।

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री का लखनऊ में करीब करीब साढ़े तीन घंटे का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री के दिल्ली वापसी के बाद एक्सपो स्थल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह विदेशी डेलीगेशन्स के साथ मीटिंग करेंगे।

6 फरवरी- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक्सपो स्थल सुबह 9.30 बजे पहुंचेंगे। विदेशी डेलीगेशन के साथ रक्षामंत्री की मीटिंग होगी। इस दौरान वह सेमिनार में भी हिस्सा लेंगे।

आयोजन स्थल पर हथियारों की प्रदर्शनी वाले स्टॉल्स का जायजा लेंगे। अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ दोपहर 1.30 बजे लंच डिप्लोमेसी। 2.30 बजे से भारत- अफ्रीकी देशों के रक्षामंत्रियों की कॉन्फ्रेंस ताज होटल में- 7 बजे से अफ्रीकी डेलीगेशन के साथ रक्षा मंत्री का डिनर।

डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं करेंगे

7 फरवरी- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सुबह 10.25 बजे एक्सपो स्थल पहुंचेंगे। सीएम योगी की मौजूदगी में आयोजन स्थल पर कई एमओयू साइन होंगे। रक्षा उत्पादों के लॉन्चिंग कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ एक्सपो में डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं करेंगे।

डिफेंस एक्सपो में यूएस, यूके, ब्राजील और नार्वे समेत कई देशों से सैन्य उपकरण बनाने वाली कई कंपनियां आ रही हैं। भारत में छोटे कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। एक्सपो में 35 देशों से भारत में बने उपकरणों और पुर्जों की खरीद के लिए एमओयू साइन होगा।

आम जनता डिफेंस एक्सपो का आनंद लेगी

11.30 बजे रक्षा मंत्री रक्षा उत्पादों के स्टॉल्स का जायजा लेंगे। विदेशी डेलीगेशन्स के साथ मीटिंग भी होगी। 8 फरवरी- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 9.55 बजे एक्सपो स्थल पहुंचेंगे। वह यहां डिफेंस इंडस्ट्री से जुड़े इंडस्ट्री लीडर्स से मुलाकात करेंगे। कम्पनियों से जुड़े स्टॉल्स भी देखेंगे। शाम 4 बजे डिफेंस एक्सपो का समापन समारोह होगा। समापन समारोह के बाद आम जनता के लिए खुलेगा डिफेंस एक्सपो 8 और 9 फरवरी को आम जनता डिफेंस एक्सपो का आनंद लेगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story