×

मोदी सुरक्षा में ये ड्रोन: करेगा पल-पल की निगरानी, परिंदा भी नहीं मार सकेंगे पर

प्रधानमंत्री मोदी के सुरक्षा दस्ते में ड्रोन को मार गिराने वाले ऐंटी-ड्रोन सिस्टम को शामिल किया जाएगा। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सुरक्षा बलों के लिए तैयार किए जाने वाले ऐंटी-ड्रोन सिस्टम का उत्पादन करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स से डील कर रखी है।

Newstrack
Published on: 29 Nov 2020 11:12 AM GMT
मोदी सुरक्षा में ये ड्रोन: करेगा पल-पल की निगरानी, परिंदा भी नहीं मार सकेंगे पर
X
मोदी सुरक्षा में ये ड्रोन: करेगा पल-पल की निगरानी, परिंदा भी नहीं मार सकेंगे पर

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शासन प्रणाली के कारण दुश्मन देशों को लगातार झटके मिल रहे हैं। साथ ही कट्टरपंथीयों और आतंकी संगठन अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। यह सब देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कान खड़े कर लिए हैं और प्रधानमन्त्री मोदी की सुरक्षा को लेकर ऐंटी-ड्रोन सिस्टम को विकसित करने का फैसला लिया है। अब प्रधानमंत्री आवास के अलावा कारों के काफिलों को भी ऐंटी-ड्रोन सिस्टम से सुसज्जित किया जाना है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सुरक्षा बलों के लिए तैयार किए जाने वाले ऐंटी-ड्रोन सिस्टम का उत्पादन करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स से डील कर रखी है।

सुरक्षा में ऐंटी-ड्रोन सिस्टम रखना अनिवार्य

प्रधानमंत्री के सुरक्षा दस्ते में ड्रोन को मार गिराने वाले ऐसे सिस्टम को शामिल किया जाएगा जिसे यात्रा के दौरान भी पीएम की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। पीएम की सुरक्षा में ऐंटी-ड्रोन सिस्टम रखना अनिवार्य कर दिया गया है क्योंकि इस साल की शुरुआत से ही उन पर ड्रोन अटैक का खतरा बढ़ गया है। दरअसल, पाकिस्तानी आतंकी संगठनों ने हमलों के साथ-साथ मादक पदार्थों की खेप भारत की सीमा में भेजने के लिए चीन निर्मित कमर्शियल ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। ऐसे में डीआरडीओ दो तरह के ऐंटी-ड्रोन बनाने में जुट गया है। इसका मकसद ड्रोन को निष्क्रिय करना है या फिर उसे मार गिराना।

PM Modi Security

ये भी देखें: किसानों को 2000 रुपये: पीएम योजना का बड़ा फायदा, छोड़ दें प्रदर्शन कर लें यह काम

दो-तीन किलोमीटर की दूरी से ही ड्रोन को मार गिराएगा

डीआरडीओ चीफ सतीश रेड्डी जल्द ही सशस्त्र बलों को देसी ऐंटी-ड्रोन सिस्टम की जानकारी चिट्ठी के जरिए देंगे। इस साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन स्थलों पर ऐंटी-ड्रोन सिस्टम लगाए गए थे। ये ऐंटी-ड्रोन सिस्टम रेडार कपैबिलिटी से युक्त हैं जो दो से तीन किलोमीटर दूर से ही दुश्मन ड्रोन को निष्क्रिय कर सकते हैं। दूसरे तरह के ऐंटी-ड्रोन सिस्टम की क्षमता है कि वो दो-तीन किलोमीटर की दूरी से ही ड्रोन को लेजर बीम के जरिए मार गिराए।

PM Modi Security-3

चीनी ड्रोन भारतीय सीमा में लगातार कर रहे विरोधी गतिविधियां

पिछले वर्ष 2019 से ही पाकिस्तानी आतंकी संगठनों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार भारतीय सीमा में लगातार ड्रोन भेजकर हथियार और मादक पदार्थ भेजे ताकि उग्रवाद को दोबारा हवा दी जा सके। इसी तरह का मोडस ऑपरैंडी जम्मू-कश्मीर में नियंत्रम रेखा (LoC) पर देखा जा रहा है। मालूम हो कि चीन निर्मित कमर्शियल ड्रोन 10 किलो तक हथियार, गोला-बारूद और मादक पदार्थ वहन कर सकते हैं।

ये भी देखें: अमित शाह का करारा जवाव: निजाम कल्चर से मुक्त होगा हैदराबाद, हिल उठे ओवैसी

देसी ऐंटी-ड्रोन सिस्टम LoC पर कर रहे निगरानी

अच्छी बात यह है कि एक तरफ डीआरडीओ ऐंटी-ड्रोन सिस्टम डिवेलप करने में जुटा है तो दूसरी तरफ देश की प्राइवेट कंपनियां भी सिक्यॉरिटी एजेंसियों के साथ मिलकर इस काम में जुटी हैं। देश में निर्मित ऐंटी-ड्रोन सिस्टम को एलओसी पर तैनात भी किया जा चुका है और ये सिस्टम हवाई खतरों से निपटने में सफल भी रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story