×

दो बड़े फैसलों के बाद PM मोदी का संबोधन, कल शाम कर सकते हैं ये एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शाम 4 बजे देश की जनता को एक बार फिर संबोधित करेंगे। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट के जरिए दी।

Shivani Awasthi
Published on: 29 Jun 2020 5:27 PM GMT
दो बड़े फैसलों के बाद PM मोदी का संबोधन, कल शाम कर सकते हैं ये एलान
X

लखनऊ: देश में जारी कोरोना संकट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शाम 4 बजे देश की जनता को एक बार फिर संबोधित करेंगे। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट के जरिए दी। बता दें कि सरकार ने अनलॉक 2.0 के लिए आज गाइडलाइन का एलान कर दिया है। भारत में 1 जुलाई से अनलॉक 2.0 लागू हो जाएगा। ऐसे में पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन ख़ास माना जा रहा है। कल बड़ा एलान होने की भी संभावना है।

पीएम मोदी कल शाम चार बजे करेंगे देश को सम्बोधित

भारत इनदिनों कई चुनौतियों से जूझ रहा है। एक ओर कोरोना वायरस तो दूसरी ओर चीन से तनाव देश के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। हालाँकि सरकार दोनों ही मामलो में मोर्चे पर खड़ी है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गयी कि पीएम मोदी कल शाम चार बजे देशवासियों को संबोधित करेंगे। सम्भावना है कि पीएम इस दौरान कोई बड़ा एलान कर सकते हैं।



सरकार ने आज लिए दो बड़े फैसले:

पीएम मोदी के संबोधन का एलान ऐसे वक्त में हुआ है, आज ही सरकार ने दो बड़े और अहम फैसले लिए हैं। दरअसल आज ही मोदी सरकार ने चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया है तो वहीं कोरोना संकट के बीच अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी कर दी।

ये भी पढ़ेंः गृह मंत्रालय ने जारी की अनलॉक-2 की गाइडलाइंस, जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-2 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। कोरोना वायरस के कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में कई गतिविधियों में छूट मिलेगी, तो वहीं कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को सख्त बनाने का प्रावधान किया गया है। अनलॉक-1 की अवधि 30 जून को खत्म हो रही है। इसी के साथ अनलॉक-2 का सरकार ने घोषणा कर दी है जिसमें पाबंदियों के साथ कई गतिविधियों में छूट होगी।

नई गाइडलाइंस 1 जुलाई से लागू होंगी। चरणबद्ध तरीके से गतिविधयों को शुरू करने काम अनलॉक-1 में ही किया गया था। अनलॉक-2 में भी इसे आगे बढ़ाया जाएगा। अनलॉक-2 की गाइडलाइंस अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों से परामर्श लेने के बाद जारी की गई हैं। इसमें राज्य, संघ शासित प्रदेश और केंद्र मंत्रालय व उसके विभाग भी शामिल हैं।

चीन के 59 ऐप किये बैन

पूर्वी लद्दाख की घलवान घाटी में भारत और चीन के बीच विवाद तनाव पर है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़क के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने चीन के खिलाफ कई सख्त फैसले लिए हैं। अब इस बीच मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया है।

इन बैन किए गए ऐप में मशहूर टिक-टॉक (Tik Tok Ban) ऐप भी शामिल है। इसके अलावा यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर जैसे और भी कई सारे ऐप शामिल हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story