×

रो-पैक्स फेरी सेवा : PM मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए क्या होगा इम्पैक्ट

हजीरा से घोघा के बीच अभी सड़क से जहां 380 किलोमीटर का सफर होता है। वहीं समुद्र के रास्ते रो-पैक्स फेरी के जरिए यह सफर महज 80 किमी का हो जाएगा। रो-पैक्स फेरी सेवा के शुरू हो जाने से हजीरा से घोघा की दूरी 10 घंटे की जगह महज 4 घंटे में तय की जा सकेगी।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 5:30 AM GMT
रो-पैक्स फेरी सेवा : PM मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए क्या होगा इम्पैक्ट
X
यात्रियों और गाड़ियों के आने जाने में भी काफी सहूलियतें मिलेंगी। खास बात ये है कि इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद हर रोज करीब 9 हजार लीटर ईंधन की बचत होगी।

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए गुजरात में हजीरा से घोघा के बीच ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। उक्त कार्यक्रम सुबह 11 बजे प्रस्तावित है।

इस दौरान केंद्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से एक बयान जारी कर बताया गया है कि पीएम मोदी उक्त कार्यक्रम के दौरान ‘रो-पैक्स’ का इस्तेमाल करने वाले स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी करेंगे।

बयान में ये भी कहा गया है कि रो-पैक्स फेरी सेवा जलमार्गों के दोहन और देश के आर्थिक विकास के साथ एकीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा। केंद्र और राज्य सरकार गुजरात के समुद्र तट को सीधे दक्षिण भारत से जोड़ने की परियोजना पर भी काम कर रही है।

Ro Pax Ferry रो-पैक्स फेरी सेवा: PM मोदी 8 नवंबर को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए क्या होगा इम्पैक्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…सुप्रीम कोर्ट से आजम खान के बेटे को मिली राहत, हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

रो-पैक्स टर्मिनल को बनाने में आया 25 करोड़ रुपये का खर्च

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में ये भी बताया गया है कि हजीरा में जिस ‘रो-पैक्स’ टर्मिनल का उद्घाटन किया जा रहा है, उसकी लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है। इसके निर्माण में लगभग 25 करोड़ रुपये का खर्चा आया है।

टर्मिनल पर हर मौसम में मिलेगी ये खास सुविधाएं

प्राप्त जानकारी के अनुसार लोगों को इस टर्मिनल पर कई तरह की खास सुविधाएं मिलेगी। जिसमें एक प्रशासनिक कार्यालय भवन, एक पार्किंग क्षेत्र, एक सबस्टेशन और एक ‘वॉटर रेंजिंग’ जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

यहां यात्रियों की सुख सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है। पैसेंजर डेक में अन्य सुविधाएं जैसे कि चाइनीज नाश्ता भी मौजूद रहेगा।

खास बात ये हैं कि ‘रो-पैक्स’ फेरी वाहन से एक चक्कर में 550 यात्रियों, 30 ट्रकों, सात छोटे ट्रकों और 100 दोपहिया वाहनों को ले जाया जा सकेगा। यह सेवा हर मौसम में और ऊंची लहरों के बीच बिना किसी बाधा के चालू रहेगी।

Ro Pax Ferry रो-पैक्स फेरी सेवा: PM मोदी 8 नवंबर को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए क्या होगा इम्पैक्ट(फोटो:सोशल मीडिया)

इस टर्मिनल के बनने से 300 किमी. की कम हो जाएगी दूरी

अभी हजीरा से घोघा के बीच सड़क से जहां 380 किलोमीटर का सफर होता है। वहीं समुद्र के रास्ते रो-पैक्स फेरी के जरिए यह सफर महज 80 किमी का हो जाएगा। रो-पैक्स फेरी सेवा के शुरू हो जाने से हजीरा से घोघा की दूरी 10 घंटे की जगह महज 4 घंटे में तय की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें…दीपावली पर योगी का बड़ा तोहफा, पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर

रोजाना 9 हजार लीटर ईंधन की होगी बचत

यह फेरी दिन में तीन ट्रिप लगाएगी। इससे यात्रियों और गाड़ियों के आने जाने में भी काफी सहूलियतें मिलेंगी। खास बात ये है कि इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद हर रोज करीब 9 हजार लीटर ईंधन की बचत होगी।

रो-पैक्स फेरी वेसल में तीन अलग-अलग डेक है जिसके मेन डेक में 30 ट्रक जितनी जगह है तो वहीं बीच वाले डेक में करीब 100 दो पहिया वाहन और सबसे ऊपरी हिस्से में 550 यात्री सफर कर सकेंगे। फेरी वेसल में 34 क्रू मेंबर्स के बैठने की जगह होगी।

सबसे ज्यादा यहां के व्यापारियों को होगा फायदा

गौर करने वाली बात ये है कि हजीरा से घोघा रोरो फेरी सेवा के कई व्यापारिक लाभ सूरत के व्यापारियों को होगा, जो सौराष्ट्र में अपना व्यापार करने के लिए करीब 400 किमी तक की यात्रा तय करते हैं।

सूरत के हजीरा से भावनगर के घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा शुरू होने के बाद पीपावाव से सूरत, सूरत से दीव और मुंबई से पीपावाव तक के जल रास्ते जुड़ जाएंगे।

ये भी पढ़ें…आम आदमी बना बादशाह: 40 हज़ार योद्धाओं के बराबर था ये योद्धा

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story