दुनियाभर के जजों और खिलाड़ियों का लगा मेला, पीएम मोदी ने किया आगाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राजधानी दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन (IJC) का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ (Khelo India University Games) का भी उद्घाटन कर समारोह को संबोधित करेंगे।

Published by Shivani Awasthi Published: February 22, 2020 | 10:49 am
Modified: February 22, 2020 | 1:17 pm

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राजधानी दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन (IJC) का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ (Khelo India University Games) का भी उद्घाटन कर समारोह को संबोधित करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये खेल समारोह का आगाज करेंगे। यह कार्यक्रम पहली बार भारत में आयोजित हो रहा है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन में कई देशों के मुख्य जजों ने की शिरकत:

IJC का आयोजन सुप्रीम कोर्ट कॉम्प्लेक्स में किया जा रहा है। इस विश्व स्तरीय सम्मेलन में कई देशों के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य जज और कई हस्तियों ने शिरकत की है। बता दें कि इस अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन में देश की राजधानी में 47 देशों के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधिमंडल और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस) के जज भी शामिल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के लिए भेजी चादर, देश के लिए मांगी ये दुआ

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स

वहीं आईजेसी के उद्घाटन के बाद शाम को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ के उद्घाटन समारोह को भी संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित हुआ है, जो 22 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा।

ये भी पढ़ें: खूब कमाते हैं पूर्व राष्ट्रपति, जानिए ओबामा और क्लिंटन समेत इनकी कमाई

बता दें कि ओडिशा सरकार के सहयोग से भारत सरकार द्वारा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स शुरू किया जा रहा है। यह भारत में विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता में देश के 150 से अधिक यूनिवर्सिटी के लगभग 3,500 एथलीट हिस्सा लेंगे। इस समारोह में कई तरह के खेल आयोजित किये जायेंगे, जिसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, तैराकी, कुश्ती, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी जैसे कुल 17 खेल होंगे।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की खटिया खड़ी: भारत ने किया ऐसा हमला, थरथर कांपी सेना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।