×

दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब के सीएम ने पीएम मोदी से की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन आगे जारी रखने की मांग की है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से आर्थिक मदद मांगी है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 April 2020 6:52 PM GMT
दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब के सीएम ने पीएम मोदी से की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है। हालांकि इस लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं, इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यों के मुख्य मंत्रियों के साथ बात की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के लिए सुझाव दिए हैं।

केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन आगे जारी रखने की मांग की है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से आर्थिक मदद मांगी है।

कोरोना संकट को देखते हुए 24 मार्च को देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। 25 मार्च से शुरू हुए देशव्यापी लॉकडाउन का आखिरी दिन 14 अप्रैल है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। जिसमें लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने मांगे सुझाव

इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की है। साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए हर वक्त उपलब्ध हैं।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगी और निश्चित रणनीति के तहत चलेंगी, तब हम देश और देशवासियों को कोरोना संक्रमण से होने वाले नुकसान से बचा सकेंगे। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेजेंटेशन भी दी।

केजरीवाल की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की मांग की है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा।

वहीं किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए। न रेल, न सड़क और न एयर ट्रांसपोर्ट। हालांकि, इस बैठक से पहले ही ओडिशा में 30 अप्रैल और पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें...भूख के नाम पर छलावा, झुग्गी झोपड़ी में मिला नॉनवेज

ओडिशा ने गुरुवार को पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक से दो दिन पहले 30 अप्रैल तक लॉकडाउन की तिथि बढ़ा दी।

ऐसा करने वाला वह पहला राज्य है। तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव सहित अन्य सीएम ने भी चल रहे लॉकडाउन के विस्तार की गंभीर वकालत की है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो उनकी सरकार लॉकडाउन का विस्तार करेगी। जबकि राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन को तुरंत वापस नहीं ले सकते, और इसे चरणबद्ध तरीके खत्म किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें...सेना का पाकिस्तान को तगड़ा जवाब, उड़ाई आतंकी लॉन्च पैड, मचाई भीषण तबाही

यह भी पढ़ें...सूमो पहलवान को हुआ कोरोना: साथी रेसलर्स की भी जांच, जापान में ऐसे हालात

इसके साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें लगता है कि लॉकडाउन अभी जारी रहना चाहिए और 30 अप्रैल तक लाॅकडाउन को बढ़ा दिया है। उड़ीसा पहले लाॅकडाउन 30 अप्रेल तक बढ़ा चुका है।

बुधवार को प्रधानमंत्री ने अलग-अलग पार्टियों के सासंदों को संबोधित करते हुए ये संकेत दिए थे कि लॉकडाउन 14 अप्रैल को एक बार में ही नहीं हटाया जायेगा। इस संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार का लक्ष्य हर एक जीवन को बचाना है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story