×

लॉकडाउन: पार्लर नहीं जा पा रही हैं, तो घर में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

देशव्यापी लॉकडाउन की वजह आपके पार्लर जाने और मसाज का रुटीन भी छूट गया है। ऐसे में यह सही वक्त है घर पर रहते हुए अपनी त्वचा का सही देखभाल

Ashiki
Published on: 10 April 2020 5:52 PM GMT
लॉकडाउन: पार्लर नहीं जा पा रही हैं, तो घर में ऐसे करें त्वचा की देखभाल
X

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉकडाउन की वजह आपके पार्लर जाने और मसाज का रुटीन भी छूट गया है। ऐसे में यह सही वक्त है घर पर रहते हुए अपनी त्वचा का सही देखभाल। घर के भीतर आपको सूरज की रोशनी, हवा भी कम मिल रही है। ऐसे में खास तरह से रखें अपनी त्वचा का खयाल..

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: PF की रकम बनी सहारा, 1.37 लाख लोगों ने निकाले इतने करोड़ रूपये

बादाम का तेल

विटामिन ई और ए से युक्त बादाम तेल में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रैडिकल्स का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं। बेहद हल्के बादाम के तेल को बहुत जल्दी त्वचा सोख लेती है। इसका मतलब है कि न त्वचा पर चिपचिपाहट रहती है न रुखापन।

आलमंड ऑयल हर तरह की स्किन के लिए परफेक्ट है। साथ ही यह मुहांसों को भी ठीक कर त्वचा का कसाव बढ़ाता है। आलमंड ऑयल से चेहरे, शरीर और बालों में मसाज करें। स्किन स्पेशलिस्ट बताते हैं कि आलमंड ऑयल के प्रयोग से एलर्जी नहीं होती। आप इस तेल का प्रयोग बच्चे की स्किन पर भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान बढ़ी घरेलू हिंसा, महिलाओं के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी

इस तरह करें बादाम के तेल का इस्तेमाल

1- घर पर बैठे-बैठे चेहरे की त्वचा शुष्क होने लगती है। स्किन टोन डल पड़ने लगता है। ऐसे में हथेली में बादाम तेल की कुछ बूंदें लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो दें।

2- दो चम्मच बादाम तेल में आधा चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ब्राउन शुगर मिला कर बॉडी स्क्रब बना लें। इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

3- चीनी में एक्स फॉलिएट होता है, जो त्वचा के अंदर तक जा कर उसे स्मूथ बनाता है। इस स्क्रब को पूरे शरीर पर रगड़ें। फिर गुनगुने पानी से नहा लें। आपका तनाव कम होगा, सिरदर्द से छुटकारा मिलेगा और आप फ्रेश फील करेंगे।

4- अगर फेशियल नहीं करवा पा रही हैं, तो घर बैठे चमकती हुई त्वचा पाने के लिए दो चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद धो दें। स्किन की इरिटेशन दूर हो जाएगी, त्वचा में कसाव आएगा और झुर्रियों के निशान भी मिट जाएंगे।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी, ग्रामीणों को दिया ये निर्देश

Ashiki

Ashiki

Next Story