Global Leaders Rating: पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर, जो बाइडेन, ऋषि सुनक सब पीछे

PM Modi News: पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर लोकप्रियता के मामले में दुनिया के दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। उनके नाम और ब्रांड का जलवा पूरी दुनिया में कायम है।

aman
Written By aman
Published on: 3 Feb 2023 10:22 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2023 10:39 AM GMT)
PM Modi News
X

PM Narendra Modi (Social Media)

PM Modi News: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी प्रधानमंत्री मोदी का जलवा कायम है। ये खुलासा 'द मॉर्निंग कंसल्ट' (Morning Consult Survey) के ताजा सर्वे में हुआ है। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने लोकप्रियता के मामले में 22 देशों के टॉप लीडर्स को पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट में प्रधानमंत्री मोदी को 78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग दी गई है।

आपको बता दें, 'मॉर्निंग कंसल्ट' की ये रेटिंग 26 जनवरी से 31 जनवरी 2023 के बीच की है। प्रधानमंत्री मोदी के बाद इस सूची में दूसरे स्थान पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर (Mexican President Lopez Obrador) हैं। मैक्सिकन राष्ट्रपति की अप्रूवल रेटिंग 68 फीसदी है। लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज हैं (Anthony Albanese) हैं। अल्बानीज की रेटिंग 58 फीसद है। ग्लोबल लीडर्स की सूची में चौथे पायदान पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) हैं। मेलोनी की रेटिंग 52 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें ...BBC Documentary Controversy: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पोस्टर AMU पहुंचा, दीवारों पर क्यूआर कोड के साथ वीडियो वायरल करने का प्रयास

जो बाइडेन से आगे ब्राजील के राष्ट्रपति

हैरानी की बात है कि इस लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) 6ठे नंबर हैं। उनकी रेटिंग 40 फीसदी है। जबकि उनसे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा (Brazilian President Lula de Silva) 50 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ सूची में 5वें पायदान पर हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canada PM Justin Trudeau) 40 प्रतिशत रेटिंग के साथ 7वें स्थान पर हैं।

ऋषि सुनक-मैक्रों किस पायदान पर?

भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British PM Rishi Sunak) वैश्विक लीडर्स की लिस्ट में 10वें पायदान पर हैं। वर्ल्ड लीडर्स के बीच ऋषि सुनक की रेटिंग 30 फीसदी है। जबकि, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron) इस सूची में 11वें स्थान पर है। उनकी रेटिंग 29 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें ..BBC Documentary: ब्रिटेन में भी तीखा विरोध शुरू, BBC मुख्यालय पर प्रदर्शन, मोदी विरोधी मंशा पर उठाए सवाल

सर्वे का क्या है सैंपल साइज?

सर्वे करने वाली कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने बताया कि उसने किस आधार पर ये रिपोर्ट पेश की है। कंपनी के अनुसार, प्रतिदिन 20 हजार से अधिक ग्लोबल इंटरव्यू की जाती है। वैश्विक नेताओं को लेकर बनाया गया डेटा इंटरव्यू में मिले जवाबों के आधार पर तैयार किया जाता है। अमेरिका में इसका सैंपल साइज 45 हजार है। वहीं, अन्य देशों का सैंपल साइज 500 से 5 हजार के बीच रहा है। प्रत्येक देश में उम्र, लिंग, क्षेत्र तथा कुछ देशों में शिक्षा के आधार पर इस सर्वे को महत्व दिया जाता है। अमेरिका में सर्वे को नस्ल और जातीयता के आधार पर भी किया जाता है।

मोदी को नंबर-1 बताने वाली कंपनी की कहानी?

'द मॉर्निंग कंसल्ट' (Morning Consult) एक अमेरिकी कंपनी है। ये कंपनी वैश्विक स्तर पर डेटा इंटेलिजेंस का काम करती है। इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2014 में हुई थी। ये वही साल था जब भारत में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी थी। प्रोफेशनल कंपनियों का लेखा-जोखा रखने वाली डिलॉयट की मानें तो द मॉर्निंग कंसल्ट 2018 और 2019 की सबसे तेज ग्रोथ करने वाली प्रौद्योगिकी आधारित कंपनी (Technology Based Company) है। फिलहाल कंपनी का टर्नओवर 100 करोड़ से अधिक है। कंपनी ऑनलाइन टेक्नोलॉजी के जरिए दुनियाभर में रिसर्च और सर्वे करती है। इसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story