×

Rozgar Mela: PM मोदी ने 71 हजार युवाओं को बांटे जॉइनिंग लेटर, बोले- भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय रोजगार मेले में शामिल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेला का उद्घाटन किया।

Jugul Kishor
Published on: 13 April 2023 8:24 AM GMT (Updated on: 13 April 2023 11:22 AM GMT)
Rozgar Mela: PM मोदी ने 71 हजार युवाओं को बांटे जॉइनिंग लेटर, बोले- भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था
X
पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय रोजगार मेले में शामिल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेला का उद्घाटन किया। रोजगार मेले के तहत प्रधानमंत्री सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नियुक्ति पत्र बांटे है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नव नियुक्त कर्मियों को संबोधित कर रहे हैं।

राष्ट्रीय रोजगार मेले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि 70,000 से ज़्यादा युवाओं को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी मौकरी मिली है, आप सभी को बधाई। NDA और भाजपा शासित राज्यों में सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया तेज़ गति से चल रही है। कल ही मध्य प्रदेश में 22,000 से ज़्यादा शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

आज भारत दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। पूरी दुनिया कोविड के बाद मंदी से जूझ रही है, ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्था लगातार गिरती जा रही है। बावजूद इसके दुनिया भारत को एक Bright Spot के रूप में देख रही है। आज का नया भारत जिस नई नीति और रणनीति पर चल रहा है, उसने देश में नई संभावनाओं और अवसरों के द्वार खोल दिए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज युवाओं के सामने कई ऐसे सेक्टर खुल गए हैं जो 10 साल पहले युवाओं के सामने उपलब्ध ही नहीं थे। स्टार्टअप का उदहारण हमारे सामने है। स्टार्टअप को लेकर आज भारत के युवाओं में जबरदस्त उत्साह है। 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की सोच और अप्रोच केवल स्वदेशी अपनाने और 'वोकल फॉर लोकल' से कहीं ज्यादा है। यह सीमित दायरे वाला मामला नहीं है। 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' गांव से लेकर शहरों तक, भारत में रोजगार के करोड़ों अवसर पैदा करने वाला अभियान है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज आधुनिक सैटेलाइट से लेकर सेमी हाई स्पीड ट्रेन तक भारत में ही निर्मित हो रहे हैं। भारत की टॉय इंडस्ट्री का उदहारण आपके सामने है। दशकों तक भारतीय बच्चे विदेशों से इम्पोर्ट किए खिलौने से ही खेलते रहे। न तो उनकी क्वालिटी अच्छी थी और ना ही वो भारतीय बच्चों को ध्यान में रखकर बनाये जाते थे। हमने आयात होने वाले खिलौने के लिए क्वालिटी पैरामीटर तय किए और अपनी स्वदेशी इंडस्ट्री को बढ़ावा देना शुरू किया। 3-4 वर्ष में ही टॉय इंडस्ट्री का कायाकल्प हो गया और रोजगार के अनेकों नए अवसर तैयार हुए।

इन विभाग के कर्मियों को मिला जॉइनिंग लेटर

जानकारी के मुताबिक जिन 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, इनमें अकेले रेलवे विभाग के 50 हजार नवनियुक्त कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर अकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट, सीनियर ड्राफ्ट्समैन, जेई सुपरवाइजर, असिस्टेंट प्रोफेसर, टीचर, लाइब्रेरियन, नर्स, प्रोबेशनरी ऑफिसर, पीए, एमटीएस जैसे विभिन्न पदों पर काम करने के लिए चुना गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story