तेजपुर यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह: PM मोदी बोले- पूर्वोत्तर के विकास में जुटी है सरकार

पीएम मोदी ने कहा, हमारा राष्ट्र इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। असम के असंख्य लोगों ने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया है। अब, यह आप पर है कि आप अपने जीवन का उपयोग एक आत्मनिर्भर भारत के लिए करें।

Published by Dharmendra kumar Published: January 22, 2021 | 11:45 am
Modified: January 22, 2021 | 12:16 pm
PM Narendra Modi

तेजपुर यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह: PM मोदी बोले- पूर्वोत्तर के विकास में जुटी है सरकार (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम के तेजपुर विश्वविद्यालय के 18 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज 1200 से ज्यादा छात्रों के लिए जीवन भर याद रहने वाला क्षण है। आपके शिक्षक, आपके माता पिता के लिए भी आज का दिन बहुत अहम है। सबसे बड़ी बात आज से आपके करियर के साथ तेजपुर विश्वविद्यालय का नाम हमेशा के लिए जुड़ गया है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आज जिस तरह नार्थ ईस्ट के विकास में जुटी है, जिस तरह कनेक्टिविटी, शिक्षा और स्वास्थ्य हर सेक्टर में काम हो रहा है, उससे आपके लिए अनेकों नई संभावनाएं बन रही हैं। इन संभावनाओं का पूरा लाभ उठाइये।

पीएम ने कहा कि कोरोना के काल में आत्मनिर्भर भारत अभियान हमारी शब्दावली का अहम हिस्सा हो गया है। हमारे अंदर वो घुल मिल गया है। हमारा पुरुषार्थ, हमारे संकल्प, हमारी सिद्धि, हमारे प्रयास ये सब हम अपने ईर्द-गिर्द महसूस कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें…Facebook डेटा चोरी करने पर CBI का एक्शन, इन कंपनियों के खिलाफ दर्ज किया केस

इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा राष्ट्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा राष्ट्र इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। असम के असंख्य लोगों ने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया है। अब, यह आप पर है कि आप अपने जीवन का उपयोग एक आत्मनिर्भर भारत के लिए करें।

पीएम मोदी ने कहा कि देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, डाटा और डाटा एनालिटिक्स के लिए हमारे एजुकेशन सिस्टम को तैयार करने पर बल देती है। उन्होंने कहा कि आज का भारत समस्याओं के समाधान के लिए प्रयोगों पर काम करने से नहीं डरता।

ये भी पढ़ें…शुरू होंगी 44 और वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए किन शहरों के बीच होगा संचालन

भारत में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा बैंकिंग समावेश अभियान जारी है। दुनिया की सबसे बड़ी टॉयलेट बिल्डिंग, घर उपलब्ध कराने, स्वच्छ-पेयजल प्रदान करने और सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपनी नदियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे एक नदी अपने प्रवचन का अनुसरण करती है और अंत में सागर से मिलती है, हमें भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में हमारे पास लोगों से सीखना चाहिए और अपने प्राप्त अनुभव का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें…दुश्मनों की तबाही शुरू: भारत के पास अब हॉक आई विमान, सेकेंडों में होगा काम-तमाम

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App