×

पीएम मोदी का बड़ा एलान: 35 लाख किसानों के खातों में 16 सौ करोड़ रुपये ट्रांसफर

पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं इन राजनीतिक दलों को कहना चाहता हूं। आप सारा क्रेडिट रख लीजिए, मुझे क्रेडिट नहीं चाहिए। मुझे किसान के जीवन में आसानी चाहिए, समृद्धि चाहिए, किसानी में आधुनिकता चाहिए।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 10:00 AM GMT
पीएम मोदी का बड़ा एलान: 35 लाख किसानों के खातों में 16 सौ करोड़ रुपये ट्रांसफर
X
पीएम मोदी ने कहा कि आज कई किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया है। इससे पहले, वे सभी किसानों के लिए उपलब्ध नहीं थे। आज किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर वार किए जा रहे हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों के लिए समर्पित हमारी सरकार किसानों को अन्नदाता मानती है। हमने फाइलों के ढेर में फेंक दी गई स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को बाहर निकाला और उसकी सिफारिशें लागू कीं, किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी दिया।

प्राकृतिक आपदाओं के कारण मध्य प्रदेश के किसानों को नुकसान हुआ, आज 35 लाख किसानों के खातों में 16 सौ करोड़ रुपये ट्रांसफर हो रहे हैं।

ऐसे में कोई बिचौलिया नहीं है, सीधे सरकार से किसानों को मदद की जा रही है। उक्त बातें प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश में आयोजित किसान महासम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

farmer protest किसान आन्दोलन(फोटो:सोशल मीडिया)

किसान आंदोलन के बहाने दिख रहा शक्ति परीक्षण, विपक्ष को मिला मौका

भारत का किसान, अब और पिछड़ेपन में नहीं रह सकता: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की कृषि, भारत का किसान, अब और पिछड़ेपन में नहीं रह सकता। दुनिया के बड़े-बड़े देशों के किसानों को जो आधुनिक सुविधा उपलब्ध है, वो सुविधा भारत के भी किसानों को मिले, इसमें अब और देर नहीं की जा सकती।

समय हमारा और इंतजार नहीं कर सकता। तेजी से बदलते हुए वैश्विक परिदृष्य में भारत का किसान, सुविधाओं के अभाव में, आधुनिक तौर तरीकों के अभाव में असहाय होता जाए, ये स्थिति स्वीकार नहीं की जा सकती।

कृषि कानूनों को लेकर पुरानी सरकारों पर किया हमला

पीएम मोदी ने इस दौरान विपक्ष पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने कहा कि अगर पुरानी सरकारों को चिंता होती तो देश में 100 के करीब बड़े सिंचाई प्रोजेक्ट दशकों तक नहीं लटकते।

सोचिए, बांध बनना शुरू हुआ तो पच्चीसों साल तक बन ही रहा है और इसमें भी समय और पैसे, दोनों की जमकर बर्बादी की गई। किसानों की Input Cost कम हो, खेती पर होने वाली लागत कम हो इसके लिए भी सरकार ने निरंतर प्रयास किए हैं। किसानों को सोलर पंप बहुत ही कम कीमत पर देने के लिए देश भर में बहुत बड़ा अभियान चलाया जा रहा है।

हमारी सरकार में मछली उत्पादन के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए: पीएम मोदी

अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार अनाज पैदा करने वाले किसानों के साथ ही मधुमक्खी पालन, पशुपालन और मछली पालन को भी उतना ही बढ़ावा दे रही है।

मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार ब्लू रिवॉल्यूशन स्कीम चला रही है। कुछ समय पहले ही 20 हजार करोड़ रुपए की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना भी शुरू की गई है। इन्हीं प्रयासों का ही नतीजा है कि देश में मछली उत्पादन के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं।

सरकार द्वारा किसानों के चलाई जा रही योजनाओं के बारें में दी जानकारी

पीएम मोदी ने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार ने जो पीएम-किसान योजना शुरू की है, उसमें हर साल किसानों को लगभग 75 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे यानि 10 साल में लगभग साढ़े 7 लाख करोड़ रुपए। किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर। कोई लीकेज नहीं, किसी को कोई कमीशन नहीं।

उन्होंने कहा कि याद करिए, 7-8 साल पहले यूरिया का क्या हाल था? रात-रात भर किसानों को यूरिया के लिए कतारों में खड़े रहना पड़ता था या नहीं? कई स्थानों पर, यूरिया के लिए किसानों पर लाठीचार्ज की खबरें आती थीं या नहीं? यूरिया की जमकर कालाबाजारी होती थी या नहीं।

शोक में पूरा देश: छोड़ गया भारत माता का लाल, नहीं रहा टाइगर हिल का योद्धा

कर्जमाफी को लेकर कांग्रेस पर बोला हमला

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में किसानों के साथ धोखाधड़ी का एक बहुत ही बड़ा उदाहरण कांग्रेस सरकारों के द्वारा की गई कर्जमाफी है।

जब दो साल पहले मध्य प्रदेश में चुनाव होने वाले थे तो कर्जमाफी का वायदा किया गया था। कहा गया था कि सरकार बनने के 10 दिन के भीतर सारे किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। कितने किसानों का कर्ज माफ हुआ, सरकार बनने के बाद क्या-क्या बहाने बनाए गए, ये मध्य प्रदेश के किसान मुझसे ज्यादा अच्छी तरह जानते हैं।

हर चुनाव से कांग्रेस के लोग कर्जमाफी की बात करते हैं: पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हर चुनाव से पहले ये लोग कर्जमाफी की बात करते हैं। और कर्जमाफी कितनी होती है? सारे किसान इससे कवर हो जाते है क्या? जो छोटा किसान बैंक नहीं गया, जिसने कर्ज नहीं लिया, उसके बारे में क्या कभी एक बार भी सोचा है इन लोगों ने।

पीएम मोदी ने कहा कि किसान सोचता था कि अब तो पूरा कर्ज माफ होगा और बदले में उसे मिलता था बैंकों का नोटिस और गिरफ्तारी का वॉरंट और इस कर्जमाफी का सबसे बड़ा लाभ किसे मिलता था? इन लोगों के करीबियों को, नाते-रिश्तेदारों को।

farmer किसान(फोटो:सोशल मीडिया)

विपक्षी दलों पर पीएम मोदी का निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि मैं इन राजनीतिक दलों को कहना चाहता हूं। आप सारा क्रेडिट रख लीजिए, मुझे क्रेडिट नहीं चाहिए। मुझे किसान के जीवन में आसानी चाहिए, समृद्धि चाहिए, किसानी में आधुनिकता चाहिए।

आप कृपा करके देश के किसानों को बरगलाना छोड़ दीजिए, उन्हें भ्रमित करना छोड़ सिर्फ इन मांगों को टालते रहे और देश का किसान, इंतजार ही करता रहा।

किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर वार किए जा रहे हैं: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि ये कानून लागू हुए 6-7 महीने से ज्यादा हो रहे हैं। लेकिन अब अचानक भ्रम और झूठ का जाल बिछाकर, अपनी राजनीतिक जमीन जोतने के खेल खेले जा रहे हैं।

किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर वार किए जा रहे हैं। पीएम ने कहा कि जिनकी खुद की राजनीतिक जमीन खिस गई है, वो किसानों की जमीन चली जाएगी, किसानों की जमीन चली जाएगी का डर दिखाकर, अपनी राजनीतिक जमीन खोज रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जिनकी खुद की राजनीतिक जमीन खिस गई है, वो किसानों की जमीन चली जाएगी, किसानों की जमीन चली जाएगी का डर दिखाकर, अपनी राजनीतिक जमीन खोज रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज जो किसानों के नाम पर आंदोलन चलाने निकले हैं, जब उनको सरकार चलाने या सरकार का हिस्सा बनने का मौका मिला था, उस समय इन लोगों ने क्या किया, ये देश को याद रखना जरूरी है।

farmer protest किसान आन्दोलन (फोटो: सोशल मीडिया)

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर कही ये बात

पीएम मोदी ने कहा कि आज कई किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया है। इससे पहले, वे सभी किसानों के लिए उपलब्ध नहीं थे। लेकिन हमने देश भर के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए नियम बदल दिए।

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में भंडारण-कोल्ड स्टोरेज से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य सुविधाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी हुआ है।

ये बात सही है कि किसान कितनी भी मेहनत कर ले, लेकिन फल-सब्जियां-अनाज का अगर सही भंडारण न हो, सही तरीके से न हो, तो उसका बहुत बड़ा नुकसान होता है।

भारत में इन जगहों पर मनाएं Christmas, नए साल का ऐसे करें स्वागत

Newstrack

Newstrack

Next Story