×

अंतरिक्ष में भारत ने दुनिया को दिकाई ताकत, जानिए क्या है ऐंटी सैटलाइट मिसाइल

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने बताया कि भारत ने अंतरिक्ष में बड़ी कामयबी हासिल करते हुए लो अर्थ ऑर्बिट(एलईओ) में एक लाइव सैटलाइट को मार गिराया है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 March 2019 8:28 AM GMT
अंतरिक्ष में भारत ने दुनिया को दिकाई ताकत, जानिए क्या है ऐंटी सैटलाइट मिसाइल
X

लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने बताया कि भारत ने अंतरिक्ष में बड़ी कामयबी हासिल करते हुए लो अर्थ ऑर्बिट(एलईओ) में एक लाइव सैटलाइट को मार गिराया है।

भारत के इसरो और डीआरडीओ ने संयुक्त प्रयास के तहत इस मिसाइल को विकसित किया है। जासूसी करने वाली सैटेलाइट को लो अर्थ ऑर्बिट में ही रखा जाता है। भारत अब ऐसी जासूस सैटेलाइटों को केवल तीन मिनट में ही मार गिरा सकेगा।

बता दें कि एंटी सैटेलाइट हथियार (ASAT) अंतरिक्ष हथियार हैं, जो सामरिक सैन्य उद्देश्यों के लिए उपग्रहों को निष्क्रिय करने या नष्ट करने के लिए तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें...हरदोई के सांसद अंशुल वर्मा सपा में शामिल, बीजेपी में टिकट कटने से थे नाराज2019

देश के वैज्ञानिकों की ओर से ऑपरेशन मिशन शक्ति को अंजाम दिया गया है। इसे स्वदेश में ही बने ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल के जरिए अंजाम दिया गया। आइए, बताते हैं क्या होता है यह ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल...

यह भी पढ़ें...आयकर विभाग ने भगोड़े नीरव मोदी की 68 में 55 पेंटिंग्स की नीलामी की

ऐंटी सैटलाइट मिसाइल में बारूद नहीं होता। इसे काइनैटिक किल वेपन भी कहा जाता हैं। सामान्य मिसाइल के टिप पर वॉरहेड लगाते हैं। लक्ष्य पर टकराने के बाद यह ब्लास्ट होता है। जबकि ऐंटी सैटलाइट मिसाइल काइनैटिक किल मैकेनिज्म पर काम करती है। इसके वॉरहेड पर एक मेटल स्ट्रिप होता है। सैटलाइट के ऊपर मेटल का गोला गिर जाता है और वह उसे गिरा देता है।

यह भी पढ़ें...हमारी टीम में 60 साल के बूढें नहीं, 32 से 35 साल के जवान हैं : ब्रावो

इस मिसाइल से अतंरिक्ष में सैन्य ताकत मिली है। अब तक यह शक्ति अमेरिका, रूस और चीन के पास ही थी, अब अंतरिक्ष में महाशक्ति कहलाने वाले देशों में भारत भी शामिल हो गया है। लेकिन बता दें कि अब तक किसी भी देश ने युद्ध में ऐसे ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल को इस्तेमाल नहीं किया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story