×

सऊदी अरब-भारत में ये अहम समझौते, FII फोरम को संबोधित करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के दौरे रियाद पहुंचे हैं। पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर जबरदस्त स्वागत हुआ। सऊदी अरब और भारत के संबंधों को मजबूत करने की दिशा में मोदी के इस दौरे को अहम माना जा रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 Oct 2019 3:59 AM GMT
सऊदी अरब-भारत में ये अहम समझौते, FII फोरम को संबोधित करेंगे PM मोदी
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के दौरे रियाद पहुंचे हैं। पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर जबरदस्त स्वागत हुआ। सऊदी अरब और भारत के संबंधों को मजबूत करने की दिशा में मोदी के इस दौरे को अहम माना जा रहा है।

पाकिस्तान के कश्मीर को लेकर दुष्प्रचार और परमाणु युद्ध की धमकी के मद्देनजर भी पीएम मोदी का यह सऊदी अरब दौरा बहुत महत्वपूर्ण है। जम्मू और कश्मीर से अनच्छेद 370 खत्म करने के बाद भारत के फैसले पर सऊदी अरब तटस्थ रवैया अपनाया रहा।

यह भी पढ़ें...BJP भी हार मानने को नहीं है तैयार, 50-50 में फंसी शिवसेना ने लगाया सीएम पद पर पेंच

मंगलवार से सऊदी अरब में 'फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम'(FII) शुरू होने जा रहा है। इसका उद्देश्य खाड़ी देश को तेल आधारित अर्थव्यवस्था को विविध रूप देने में मदद के लिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना है।

FII में पीएम मोदी भारत में वैश्विक निवेशकों के लिए बढ़ते व्यापार और निवेश के संबंध में चर्चा करेंगे, क्योंकि भारत 2024 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें..29 से 31अक्टूबर तक तटीय क्षेत्रों में ‘क्यार’ का खतरा, हजारों लोगों को निकाला गया सुरक्षित

भारत और सऊदी अरब के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। इनमें स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप काउंसिल पर एमओयू, एनर्जी सेक्टर में डील्स, भारत के नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर ऐंड इनवेस्टमेंट फंड में सऊदी निवेश और सिक्यॉरिटी में आपसी सहयोग बढ़ाना शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा कि मैं सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मिलूंगा और द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करूंगा।

यह भी पढ़ें...आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में पहली बार होगा ऐसा, आए हैं विदेशी मेहमान

FII सेशन का आयोजन सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव से जुड़े विजन 2030 के तहत हो रहा है। विजन 2030 के तहत सऊदी अरब ने स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए आठ देशों, भारत, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, जापान और दक्षिण कोरिया को चुना है।

पीएम मोदी का कार्यक्रम (भारतीय समयानुसार)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम: (भारतीय समयानुसार)ऊर्जा मंत्री से मुलाकात, दोपहर 1 बजे

विदेश मंत्री से मुलाकात, दोपहर 1.20 बजे

लेबर मंत्री से मुलाकात, दोपहर 1.40 बजे

कृषि मंत्री से मुलाकात, दोपहर 2 बजे

किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के द्वारा आयोजित लंच में हिस्सा, 4.30 बजे

सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ बैठक, 5.20 बजे

सऊदी अरब और भारत के बीच करार, 5.50 बजे

FII कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन, 8 बजे

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात, 9.30 बजे

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की ओर से डिनर, 10.30 बजे

भारत के लिए वापसी, 12.45 AM

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story