×

DCGI ने कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, PM मोदी बोले- पूरे देश के लिए गर्व

वैज्ञानिकों की कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को गर्व होगा कि जिन दो टीकों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है वे भारत में बने हैं!

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jan 2021 7:54 AM GMT
DCGI ने कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, PM मोदी बोले- पूरे देश के लिए गर्व
X
आज नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, देश को देंगे बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना वैक्सीन पर बड़ा ऐलान किया है। डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आखिरी मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई से मंजूरी के बाद अब इन दोनों कोरोना वैक्सीन को आम लोगों को लगाया जा सकता है।

वैज्ञानिकों की कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को गर्व होगा कि जिन दो टीकों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है वे भारत में बने हैं! यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के हमारे वैज्ञानिकों के सपने को दर्शाता है, जिसके मूल में मरीजों की देखभाल और करुणा है।



उन्होंने आगे कहा कि विपरीत परिस्थितियों में असाधारण सेवा भाव के लिए हम डॉक्टरों, मेडिकल प्रोफेशनल्स, वैज्ञानिकों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों और सभी कोरोना वॉरियर्स के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। देशवासियों का जीवन बचाने के लिए हम सदा उनके आभारी रहेंगे।

ये भी पढ़ें...सैंकड़ों मूर्तियां अपवित्र: इस राज्य में भड़का गुस्सा, सरकार पर उठे सवाल

अदार पूनावाला ने भी खुशी जताई

कोराना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने भी खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि सभी को नया साल मुबारक हो! सभी जोखिम जो सिरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन को स्टॉक करने के लिए उठाए थे, उसका आखिकार बेहतर परिणाम सामने आया है। भारत का पहला कोविड 19 वैक्सीन अगले हफ्ते तक आपके सामने होगा। यह पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है।



डीसीजीआई ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर यह घोषणा की है। डीसीजीआई ने बताया कि देश में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी प्रदान की गई है। सीरम इंस्‍टीट्यूट कोविशील्‍ड को ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर विकसित कर रहा है।

ये भी पढ़ें...बैंक आएगा घर! ग्राहकों को मिलेगी ये सभी सुविधाएं, जानें-क्या आप उठा सकते हैं लाभ

दो दो डोज दी जाएंगी

डीसीजीआई ने अपने बयान में कहा कि कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। टीकाकरण के दौरान इन वैक्‍सीन की 2-2 डोज दी जाएंगी। तो वहीं कैडिल हेल्‍थकेयर की वैक्‍सीन के क्‍लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण को भी इजाजत दे दी गई है।

डीसीजीआई के निदेशक वीजी सोमानी ने बताया यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि अगर सुरक्षा को लेकर तनिक भी चिंता रही तो वे ऐसी किसी भी वैक्सीन को मंजूरी नहीं देंगे। वीजी सोमानी ने कहा कि हल्के साइड इफेक्ट होते हैं, लेकिन इसे लेकर चिंता की करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हल्का बुखार, दर्द, एलर्जी जैसी चीजें हर वैक्सीन से होती है।

ये भी पढ़ें...ताकतवर सेना तैनात: नेपाल सीमा पर भारत पूरी तैयारी में, ग्रह मंत्रालय ने दिया आदेश

उनसे पूछा गया कि ऐसी अफवाह चल रही है कि वैक्सीन को लगाने से लोग नपुंसक हो जाएंगे। इसका उत्तर देते हुए निदेशक वीजी सोमानी ने कहा कि ये पूरी तरह से बकवास बात है और इस पर जरा सा भी ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story