×

PM मोदी के हेलिकॉप्‍टर की तलाशी लेने वाला अधिकारी सस्पेंड

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्‍टर की तलाशी लेने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया है। उन्‍हें अपनी ड्यूटी में लापरवाही बरतने का दोषी पाया गया है। चुनाव आयोग ने ओडिशा के संबलपुर में मोहम्‍मद मोहसिन को जनरल ऑब्‍जर्वर नियुक्त किया था।

Dharmendra kumar
Published on: 18 April 2019 4:02 AM GMT
PM मोदी के हेलिकॉप्‍टर की तलाशी लेने वाला अधिकारी सस्पेंड
X

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्‍टर की तलाशी लेने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया है। उन्‍हें अपनी ड्यूटी में लापरवाही बरतने का दोषी पाया गया है। चुनाव आयोग ने ओडिशा के संबलपुर में मोहम्‍मद मोहसिन को जनरल ऑब्‍जर्वर नियुक्त किया था।

मोहसिन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्‍टर की तलाशी ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबलपुर में रैली के लिए पहुंचे थे। कर्नाटक बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्‍मद मोहसिन संबलपुर में जनरल ऑब्जर्वर के तौर पर नियुक्त थे।

यह भी पढ़ें...बैन हटते ही बरसीं मायावती, बोली-योगी आदित्यनाथ चुनावी बैन के बाद भी ले रहे हैं लाभ

आयोग के मुताबिक आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया। यह निलंबन तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। मोहम्‍मद मोहसिन को अगले आदेशों तक संबलपुर में ही रुकने को कहा गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सम्बलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था। एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें...यहां मां अंजनी ने किया था 360 तालाब में स्नान, तब लिए जन्म बजरंगबली हनुमान

मोहसिन कर्नाटक कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। भारत निर्वाचन आयोग सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करता है ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो सके। पारदर्शिता और स्थानीय प्रशासन से दूरी सुनिश्चित करने के लिए ये हमेशा राज्य के बाहर के अधिकारी होते हैं।

हाल ही में चुनाव आयोग की टीम ने कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा और उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक के हेलिकॉप्‍टरों की भी तलाशी ली थी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story