×

PM मोदी ने प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन, संबोधन में कही ये बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदील ने बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन 19 नवंबर से शुरू हो चुका है, जो 21 नवंबर तक चलेगा। 

Shreya
Published on: 19 Nov 2020 7:48 AM GMT
PM मोदी ने प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन, संबोधन में कही ये बड़ी बातें
X
PM मोदी ने प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज यानी गुरुवार को कर्नाटक के प्रमुख वार्षिक प्रौद्योगिकी सम्मेलन बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन-2020 का उद्घाटन किया। बता दें कि बेंगलुरु यह सम्मेलन 19 नवंबर से शुरू हो चुका है, जो 21 नवंबर तक चलेगा। इस सम्मेलन का मुख्य बिन्दु ‘Next is now’ है। इस सम्मेलन में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (CM BS Yeddyurappa) भी शामिल हुए।

सम्मेलन में मोदी ने कही ये बातें-

बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने पांच साल पहले डिजिटल इंडिया मिशन शुरू किया था। आज, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को अब किसी भी नियमित सरकार की पहल के रूप में नहीं देखा जा रहा है। यह जीवन का एक तरीका बन गया है, खासकर गरीब जनता के लिए।



यह भी पढ़ें: कांपेंगे प्यार करने वाले: खूनी प्रेमिका की हैवानियत सामने, इतनी दूर फेंका शव

प्रौद्योगिकी के जरिए मानवीय गरिमा को बढ़ाया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि COVID-19 लॉकडाउन के चरम पर तकनीक के जरिए ही यह सुनिश्चित हुआ कि भारत के गरीबों को उचित और त्वरित सहायता मिले। इस राहत के पैमाने में कुछ समानताएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के माध्यम से हमने मानवीय गरिमा को बढ़ाया है।

वैश्विक लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंधों ने लोगों को उनके घरों के अंदर, उनके कार्य स्थलों से दूर कर दिया है। ऐसे समय में, हमारे तकनीकी क्षेत्र का लचीलापन देखा गया। तब हमारा हमारा तकनीकी क्षेत्र हरकत में आया और घर या कहीं से भी काम जारी रखने के लिए तकनीकी समाधानों का इस्तेमाल किया गया।



यह भी पढ़ें: खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी, वीरता से छुड़ा दिए थे अंग्रेजों के छक्के

युवाओं की क्षमता और प्रौद्योगिकी की संभावनाएं अनंत

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे युवाओं की क्षमता और प्रौद्योगिकी की संभावनाएं अनंत हैं। यह समय है, हम अपना सर्वश्रेष्ठ दें और उनका लाभ उठाएं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा आईटी क्षेत्र हमें गौरवान्वित रखेगा।

CM BS YEDIYURAPPA (फोटो- ट्विटर)

मोदी के पास है ये बड़ा सपना

वहीं सम्मेलन में शामिल हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के पास भारत को अगले पांच सालों (साल 2025) तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनाने का एक बड़ा सपना है और कर्नाटक सरकार भारत सरकार के इस दृष्टिकोण में भागीदारी की प्रतिज्ञा लेती है।



ये हस्तियां भी लेंगी हिस्सा

मिली जानकारी के मुताबिक, बेंगलुरू में होने वाले प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, स्विस कॉन्फेडरेशन के उपाध्यक्ष गाई पार मेलिन के साथ-साथ कई और मशहूर हस्तियां भाग लेंगी। वहीं इस सम्मेलन में भारत समेत विश्व के अग्रणी विचारक, बड़े-बड़े उद्योगपति जैसे महत्वपूर्ण हस्तियां भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में त्राही-त्राही: क्या ‘फेलुदा’ रोकेगी इस तबाही को, तेजी से बढ़ रहा कहर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story