×

मोदी का वादा पूरा: ऐतिहासिक है आज का दिन, PM ने की ये बड़ी शुरुआत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) का उद्घाटन किया और 'गंदगी भारत छोड़ो' का नारा दिया।

Shivani
Published on: 8 Aug 2020 1:25 PM GMT
मोदी का वादा पूरा: ऐतिहासिक है आज का दिन, PM ने की ये बड़ी शुरुआत
X
PM Narendra Modi inaugurates Rashtriya Swachhata Kendra at rajghat delhi

नई दिल्ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद ‘दर्शक 360 डिग्री’ का ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखा।

पीएम मोदी ने किया राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2017 में पहली बार 10 अप्रैल को महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का एलान किया था। ये घोषणा बापू के चंपारण ‘सत्याग्रह’ के 100 साल पूरे होने के मौके पर की गयी थी। इसी एलान को पूरा करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत ये राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र एक संवादात्मक अनुभव केंद्र होगा।

पीएम ने ‘दर्शक 360 डिग्री’ का ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखा

इस मौके पर पीएम मोदी ने केंद्र का अवलोकन किया और सभागार में ‘दर्शक 360 डिग्री’ का ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखा। इस कार्यक्रम में भारत की स्वच्छता की कहानी यानी दुनिया के इतिहास में लोगों की आदतों में बदलाव लाने वाले सबसे बड़े अभियान की यात्रा दिखाई गई। पीएम मोदी देशभर के 36 स्कूली छात्रों से बात करते भी दिखे।

ये भी पढ़ेंः होगा परमाणु युद्ध: लॉन्च हुई मिसाइल तो आएगी तबाही, बर्बाद होंगे ये देश

'गंदगी भारत छोड़ो' का दिया नारा

वहीं इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि महात्मा गांधी का अभियान था- अंग्रेजों भारत छोड़ो। हम लोग अभियान चला रहे हैं- गंदगी भारत छोड़ो। उन्होंने बताया कि आज के दिन ही गांधी जी की अगुवाई में साल 1942 में आजादी के एक बड़े आंदोलन की शरूआर हुई थीं, जिसका नारा था भारत छोड़ों।

पीएम मोदी का संबोधन:

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा- 'मुझे संतोष है कि स्वच्छता के प्रति बापू के आग्रह को समर्पित एक आधुनिक स्मारक का नाम अब राजघाट के साथ जुड़ गया है। ऐसे ऐतिहासिक दिवस पर, राजघाट के पास राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का लोकार्पण अपने आप में बहुत प्रासंगिक है। ये केंद्र 130 करोड़ देशवासियों की बापू को श्रद्धांजलि है।'

ये भी पढ़ेंः मिडिल क्लास को तोहफा: मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, लेकर आई ये नियम

'भारत छोड़ो आंदोलन' के 78 साल पूरे

उन्होंने कहा कि आज विश्व में गांधी जी से बड़ी प्रेरणा नहीं हो सकती। गांधी जी के जीवन और उनके दर्शन को अपनाने के लिए पूरी दुनिया आगे आ रही है। बीते साल दुनियाभर ने महात्मा गांधी की 150वीं जन्मजयंति बड़े स्तर पर मनाई थी। ये बेहद अद्भत था।

कोरोना से लड़ने के लिए भी किया प्रेरित

इस मौके पर उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए भी प्रेरित करते हुए कह कि दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी, इस नियम को ना भूलें। कोरोना वायरस हमारे मुंह और नाक के रास्ते ही फैलता है। ऐसे में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकने के नियम का सख्ती से पालन करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story