×

मिडिल क्लास को तोहफा: मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, लेकर आई ये नियम

महामारी के इस दौर में देश की मोदी सरकार मध्यम वर्ग के लोगों के लिए तोहफा देने की तैयारी कर रही है। ये तोहफा टैक्स देने वाले मिडिल क्लास यानी मध्यम वर्गीय लोगों के लिए है।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 9:29 AM GMT
मिडिल क्लास को तोहफा: मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, लेकर आई ये नियम
X

नई दिल्ली। महामारी के इस दौर में देश की मोदी सरकार मध्यम वर्ग के लोगों के लिए तोहफा देने की तैयारी कर रही है। ये तोहफा टैक्स देने वाले मिडिल क्लास यानी मध्यम वर्गीय लोगों के लिए है। इस बारे में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अहम बयान दिया है। इसी सिलसिले में एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्सपेयर्स राष्ट्र निर्माता हैं और सरकार उनके लिए एक चार्टर ऑफ राइट्स लेकर आएगी।

ये भी पढ़ें... दिशा सालियान मौत मामले में पैरेंट्स ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये चौंकाने वाला बयान

करदाताओं के हितों को ध्यान में रखकर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि दुनिया में कुछ ही देश हैं जहां टैक्सपेयर्स के लिए चार्टर ऑफ राइट्स है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस चार्टर ऑफ राइट्स में टैक्सपेयर्स के दायित्व और अधिकारों का उल्लेख होगा। हम टैक्सपेयर्स या करदाताओं के हितों को ध्यान में रखकर ये प्रयास कर रहे हैं।

पीएम मोदी पीएम मोदी

ये भी पढ़ें...हादसे ने छीनी खुशियां: मातम में परिवार, आने वाला था नन्हा मेहमान

चार्टर ऑफ राइट्स के बारे

जानकारी के लिए बता दें कि बजट में टैक्सपेयर्स चार्टर की घोषणा की गई थी। इसे सांविधिक दर्जा मिलने की उम्मीद है और यह नागरिकों को आयकर विभाग द्वारा समयबद्ध तरीके से सेवा सुनिश्चित करेगा।

आयकर विभाग आयकर विभाग

साथ ही इसमें टैक्सपेयर्स को कुछ नए अधिकार भी मिल सकते हैं। लेकिन निर्मला सीतारमण ने इस चार्टर ऑफ राइट्स के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

ये भी पढ़ें...विमान हादसे की सच्चाई: बच सकती थी सबकी जान, DGCA ने दी थी चेतावनी

टैक्स प्रक्रिया को सरल और आसान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स प्रक्रिया को हम लगातार सरल और आसान बना रहे हैं।

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये केंद्र सरकार द्वारा अधिकारियों के आमना-सामना किए बिना आकलन, जांच में कमी और पहले से भरे टैक्स फॉर्म समेत कई उपाय किये गए हैं।

ये भी पढ़ें...खुल रहे स्कूल-कॉलेज: सरकार ने बनाई ये योजना, जारी होगी गाइडलाइन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story