×

विमान हादसे की सच्चाई: बच सकती थी सबकी जान, DGCA ने दी थी चेतावनी

बीते शुक्रवार शाम को केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट में एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हादसाग्रस्त हो गया। इस भीषण हादसे में दो पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हो गई। हादसे की वजह भारी बारिश थी।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 7:22 AM GMT
विमान हादसे की सच्चाई: बच सकती थी सबकी जान, DGCA ने दी थी चेतावनी
X
विमान हादसे की सच्चाई: बच सकती थी सबकी जान, DGCA ने दी थी चेतावनी

नई दिल्ली। बीते शुक्रवार शाम को केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट में एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हादसाग्रस्त हो गया। इस भीषण हादसे में दो पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हो गई। हादसे की वजह भारी बारिश थी। केरल में बीते दिन तेज बारिश हो रही थी। उधर से कोझिकोड एयरपोर्ट पर वंदे भारत मिशन के चलते दुबई से आते समय विमान रनवे पर अचानक से फिसल गया और हादसे का शिकार हो गया।

ये भी पढ़ें... फिर थर्रायी धरती: थर-थर कांप उठे प्रदेश के लोग, भूकंपों से डर रहे वैज्ञानिक

रनवे को लेकर ये चेतावनी दी थी

ऐसे में विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पहले ही कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे को लेकर ये चेतावनी दी थी कि वहां कभी भी हादसा हो सकता है।

साथ ही डीजीसीए ने हाल फिलहाल में भी सवाल उठाए थे कि रनवे पर ऐसी स्थिति है कि कहीं पानी भर सकता है तो कहीं रबर जमा हो सकती है, जो हादसे की वजह बन सकती है।

इस मामले में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने 2019 में एयरपोर्ट अथॉरिटी को कालीकट एयरपोर्ट को लेकर नोटिस दिया गया था। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी के सूत्रों ने बताया कि DGCA की तरफ से सभी सवालों पर ध्यान दिया जा रहा है और हम सभी मसलों को हल करेंगे।

Air India Express plane crashed Air India Express plane crashed

ये भी पढ़ें...खुल रहे स्कूल-कॉलेज: सरकार ने बनाई ये योजना, जारी होगी गाइडलाइन

कई हवाई अड्डों का ऐसा खतरनाक डिजाइन

आपको बता दें कि ऑपरेशन के हिसाब से कोझिकोड का एयरपोर्ट बहुत खतरनाक माना जाता है। ये एक टेबल टॉप रन वे है। टेबल टॉप का मतलब ये है कि रनवे थोड़ी ऊंचाई पर है और दोनों तरफ की जमीन गहरी है। रनवे जरूरत के लिहाज से छोटा भी है और खत्म होते ही करीब 30 फुट गहरी घाटी भी है।

इसके अलावा रनवे के दोनों ओर की पट्टियां भी संकरी हैं, जिसकी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने की स्थिति में मुश्किल आती है। इन सारी कमियों के बाद अभी तक एयरपोर्ट पर हमेशा की तरह उड़ानें जारी थीं।

हादसे के बाद अब कोझिकोड एयरपोर्ट की तरह देश के कुछ और हवाई अड्डों का भी ऐसा खतरनाक डिजाइन है, जिसे टेबलटॉप रनवे कहा जाता है। इनमें मेंगलुरु का एयरपोर्ट और मिजोरम का लेंगपुई एयरपोर्ट शामिल हैं।

ये भी पढ़ें...तूफान बनी सेना! PoK पर आतंकी ठिकानों में मचाई तबाही, पाकिस्तान में हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story