×

फिर थर्रायी धरती: थर-थर कांप उठे प्रदेश के लोग, भूकंपों से डर रहे वैज्ञानिक

देश की धरती लगातार भूकंप के झटकों से थर्रा रही है। हर रोज पूरे देश में कहीं न कहीं भूकंप के झटकों का लोगों को सामना करना पड़ता है। ऐेसे में शनिवार की सुबह ओडिशा के लोगों की भूकंप से साथ हुई।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 5:30 AM GMT
फिर थर्रायी धरती: थर-थर कांप उठे प्रदेश के लोग, भूकंपों से डर रहे वैज्ञानिक
X
फिर थर्रायी धरती: थर-थर कांप उठे प्रदेश के लोग, भूकंपों से डर रहे वैज्ञानिक

नई दिल्ली: देश की धरती लगातार भूकंप के झटकों से थर्रा रही है। हर रोज पूरे देश में कहीं न कहीं भूकंप के झटकों का लोगों को सामना करना पड़ता है। ऐेसे में शनिवार की सुबह ओडिशा के लोगों की भूकंप से साथ हुई। प्रदेश के बरहामपुर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटकों की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई।

इसके साथ ही ओडिशा के अलावा असम में भी भूकंप के झटकों महसूस किए गए हैं। हालांकि, दोनों ही जगहों में से कहीं भी किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें... बंगाल बीजेपी अध्यक्ष ने दिया ऐसा बयान, मच सकता है सियासी बवाल

भूकंप का केंद्र

भूकंप विज्ञान विभाग के अनुसार, ओडिशा के बरहामपुर में सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर भूकंप ने दस्तक दी थी। भूकंप का केंद्र बरहामपुर के वेस्ट-साउथ-वेस्ट (WSW) से 73 किमी के आसपास बताया जा रहा है।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 नापी गई। इस भूकंप से अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। ओडिशा के अलावा पूर्वोत्तर राज्य असम के सोनितपुर में भी सोमवार को तड़के भूकंप ने दस्तक दी।

भूकंप भूकंप

नुकसान की कोई खबर नहीं

भूकंप का समय सुबह 5 बजकर 26 मिनट बताया जा रहा है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 दर्ज की गई। यहां भी किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें...PM मोदी के रामलला को साष्टांग प्रणाम पर बोले चंपत राय, यह माता-पिता का संस्कार

भूकंप के मामले

बता दें, कि देश के तमाम हिस्सों में बीते दिनों भूकंप के मामले काफी बढ़े हैं। दिल्ली-एनसीआर से लेकर गुजरात, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

लेकिन सभी जगहों पर भूकंप के अधिकतर मामलों में रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4 से कम रही। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि 5 तीव्रता से कम वाले भूकंप बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं होते। हालांकि, कई विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि भूकंप के छोटे-छोटे झटके किसी बड़ी आपदा के संकेत हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें...शर्मनाक! अस्पताल का सिक्योरिटी गार्ड बना हैवान, बुजुर्ग महिला को लातों से पीटा

Newstrack

Newstrack

Next Story