×

बिहार पर पीएम मोदी मेहरबान, देंगे 294 करोड़ की सौगात, इन्हें मिलेगा लाभ...

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को एकबार फिर बड़ी सौगात मिलने वाली है। ये सौगात देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बिहार को देंगे। वो 294.53 करोड़ की योजनाओं की सौगात राज्य को देंगे

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 Sep 2020 5:31 AM GMT
बिहार पर पीएम मोदी मेहरबान, देंगे 294 करोड़ की सौगात, इन्हें मिलेगा लाभ...
X
आज पीएम मोदी मत्स्य संपदा योजना के तहत 107 करोड़ की लागत की परियोजना के शुभारंभ की घोषणा भी करेंगे। साथ ही किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी ‘ई-गोपाला एप’ की भी शुरुआत करेंगे।

नई दिल्ली : विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को एकबार फिर बड़ी सौगात मिलने वाली है। ये सौगात देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बिहार को देंगे। वो 294.53 करोड़ की योजनाओं की सौगात राज्य को देंगे। बिहार को मिलने वाली ये सारे तोहफा मत्स्य, पशुपालन और कृषि विभाग से जुड़ा हैं। आज पीएम मोदी मत्स्य संपदा योजना के तहत 107 करोड़ की लागत की परियोजना के शुभारंभ की घोषणा भी करेंगे। साथ ही किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी ‘ई-गोपाला एप’ की भी शुरुआत करेंगे।

क्या है पीएमएमएसवाई सतत विकास योजना

पीएमएमएसवाई मत्स्य क्षेत्र पर केंद्रित और सतत विकास योजना है। जिसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित्त वर्ष 2020-2021 से 2024-2025 की अवधि के दौरान सभी राज्यों में कार्यान्वित किया जाना है। इस योजना में 20,050 करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश होना है। यह निवेश मत्स्य क्षेत्र में होने वाला सबसे बड़ा निवेश है। इसमें से लगभग 12,340 करोड़ रुपये का निवेश समुद्री, अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि में लाभार्थी केंद्रित गतिविधियों पर तथा 7,710 करोड़ रुपये का निवेश फिशरीज इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रस्तावित है।

यह पढ़ें...मॉस्को में विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी समकक्ष वांग यी की आज शाम होगी मुलाकात

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर देना

इस योजना के उद्देश्यों में 2024-25 तक मछली उत्पादन अतिरिक्त 70 लाख टन बढ़ाना, 2024-25 तक मछली निर्यात से आय 1,00,000 करोड़ रुपये तक करना, मछुआरों और मत्स्य किसानों की आय दोगुनी करना, पैदावार के बाद नुकसान 20-25 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत करना तथा मत्स्य पालन क्षेत्र और सहायक गतिविधियों में 55 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर देना है।

बिहार में पीएमएमएसवाई योजना

इसके लिए 535 करोड़ रुपये की केन्द्र की हिस्सेदारी के साथ 1390 करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी है। इसके तहत राज्य में तीन लाख टन अतिरिक्त मछली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में देश में पशुधन का प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए ऐसा कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है, जहां सभी रूपों में रोगमुक्त जीवाणु खरीदना और बेचना, गुणवत्तापूर्ण प्रजनन सेवाओं की उपलब्धता और पशु पोषण के लिए किसानों को मार्गदर्शन या जानकरी मिलती हो।

pm modi

मछली पालन-पशुपालन से जुड़ी योजना

पीएमओ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मोदी इस मौके पर बिहार में मछली पालन और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी कुछ अन्य योजनाओं की भी शुरुआत करेंगे। बिहार में इस साल अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

यह पढ़ें...अंबाला एयरबेस पर 10.30 बजे विशेष कार्यक्रम, वायुसेना में शामिल होगा पांच राफेल

इन-इन योजनाओं की देंगे सौगात

डिजिटल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अलावा केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान पीएमएमएसवाई के अंतर्गत 107 करोड़ रुपये की परियोजना के शुभारंभ की घोषणा भी करेंगे।

पांच करोड़ रुपये की लागत

पटना के मसौढ़ी का 2 करोड़ रुपये का फिश ऑन व्हील्स, मधेपुरा में एक करोड़ रुपये का मत्स्य चारा मिल, 2.87 करोड़ रुपये का कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केन्द्र का उद्घाटन करेंगे। सीतामढ़ी के डुमरा में बखरी मछली बीज फार्म पांच करोड़ रुपये की लागत से, 10 करोड़ रुपये का किशनगंज के मत्स्य पालन कॉलेज और पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में जलीय रेफरल प्रयोगशला का उद्घाटन होगा।

यह पढ़ें...नवाज शरीफ भगोड़ा करार: गिरफ्तारी वारंट जारी, जरदारी-गिलानी भी दोषी

84.27 करोड़ रुपये की लागत

साथ ही, 84.27 करोड़ रुपये की लागत से पूर्णिया में ‘राष्ट्रीय गोकुल मिशन’ के तहत स्थापित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वीर्य केंद्र, 8.06 करोड़ रुपये की लागत से पटना में स्थित पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में स्थापित आईवीएफ लैब, 2.13 करोड़ रुपये का बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, नालंदा व गया में तैयार सेक्स सार्टेड सीमेन परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

स्कूल ऑफ एग्रीबिजिनेस एंड रूरल मैनेजमेंट के भवन का उद्घाटन

कृषि विवि पूसा, समस्तीपुर में 11 करोड़ रुपये की लागत से बना स्कूल ऑफ एग्रीबिजिनेस एंड रूरल मैनेजमेंट के भवन का उद्घाटन, 27 करोड़ रुपये का ब्वॉज हॉस्टल, 25 करोड़ रुपये का स्टेडियम और 11 करोड़ रुपये का इंटरनेशनल गेस्ट हाउस का शिलान्यास करेंगे। पीएम की तरफ से योजनाओं के माध्यम से ये सौगात बेरोजगारी उन्मूलन में भी सहयोगी रहेगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story