×

PM Modi Linkedin Post: पिछले 9 साल में बदला भारत, मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ नए शिखर पर देश: पीएम मोदी

PM Modi Linkedin Post : प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी लिंक्डइन पोस्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास को आंकड़ों के जरिये बताया है। उन्होंने लिखा कि, वर्ष 2014 और 2023 के बीच 9 साल में ITR Filing की तुलना करने पर जो डेटा सामने आया है, वो सभी राज्यों में बढ़ी हुई कर भागीदारी की सकारात्मक तस्वीर प्रस्तुत करता है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 Aug 2023 1:32 PM GMT (Updated on: 18 Aug 2023 5:02 PM GMT)
PM Modi Linkedin Post: पिछले 9 साल में बदला भारत, मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ नए शिखर पर देश: पीएम मोदी
X
PM Modi Linkedin Post (Social media)

PM Modi Linkedin Post : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार (18 अगस्त) को देश की रफ़्तार पकड़ चुकी अर्थव्यवस्था को लेकर एक लिंक्डइन पोस्ट (PM Modi Linkedin Post) किया। पीएम मोदी का ये लेख भारतीय अर्थव्यवस्था के सही ट्रैक पर होने की तस्वीर पेश करता है। प्रधानमंत्री ने अपने पोस्ट में दो हालिया रिसर्च का हवाला दिया।

रिपोर्ट में भारत में लोगों के समृद्ध होने तथा देश की अर्थव्यवस्था की मजबूत की बात कही गई। पीएम मोदी ने रिसर्च रिपोर्ट पर खुशी जाहिर की। उन्होंने SBI Research और पत्रकार अनिल पद्मनाभन द्वारा किए गए शोध रिपोर्ट के कुछ अंश भी अपनी पोस्ट में साझा किए।

9 वर्षों में कितनी बढ़ी औसत आय?

प्रधानमंत्री मोदी ने रिसर्च के आंकड़ों को शेयर किया। लिखा, ये इस बात का संकेत है कि भारत सामूहिक समृद्धि (Collective Prosperity) के साथ उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। एसबीआई रिसर्च में इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग के अनुसार, भारतीयों की औसत आय में बीते 9 वर्षों में सराहनीय उछाल दर्ज किया गया है। वित्त वर्ष 2014 (FY14) में जो आय 4.4 लाख रुपए थी, वो वित्त वर्ष 2023 (FY 23) तक बढ़कर 13 लाख रुपए हो गई। वहीं, अनिल पद्मनाभन (Anil Padmanabhan) की रिसर्च में ITR डाटा का अध्ययन कर विभिन्न इनकम ग्रुप में कर आधार (Tax Base) के विस्तार को दिखाया गया है।

ITR फाइलिंग 4 गुना बढ़ी

पीएम मोदी के लेख में रिसर्च रिपोर्ट का उद्धरण देते हुए बताया गया है कि, प्रत्येक ब्रैकेट में टैक्स फाइलिंग ( ITR Filing) में कम से कम तिगुनी वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं, कुछ में करीब 4 गुना बढ़ोतरी देखने को मिली है। ये आंकड़े राज्यों में इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग (Income Tax Return Filing in States) में दर्ज की गई तेजी के संदर्भ में सकारात्मक प्रदर्शन पर प्रकाश डालता है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा साल 2014 और साल 2023 में दाखिल आंकड़े साझा किए गए हैं।

Tax Filing में राज्यों की भागीदारी बढ़ी

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) अपने लिंक्डइन पोस्ट में लिखते हैं, 'साल 2014 और 2023 के बीच आईटीआर फाइलिंग की तुलना करने पर जो डेटा सामने आता है, वो सभी राज्यों में बढ़ी हुई कर भागीदारी की एक आशाजनक तस्वीर पेश करती है।' वो लिखते हैं, आईटीआर फाइलिंग के आंकड़े लोगों के समृद्ध होने का उदाहरण पेश करते हैं। डेटा एनालिसिस (Data Analysis) करने पर पता चलता है कि ITR फाइल करने के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक बनकर उभरा है। पीएम ने बताया, जून 2014 में यूपी ने मामूली 1.65 लाख आईटीआर फाइलिंग की जानकारी दी थी। मगर, ये आंकड़ा जून 2023 तक बढ़कर 11.92 लाख हो गया।

सरकार पर बढ़ा जनता का भरोसा

पीएम मोदी के इस लेख में एसबीआई रिसर्च रिपोर्ट (SBI Research Report) भी एक उत्साह बढ़ाने वाली बात पेश करती है। जिसमें कहा गया है कि सिर्फ उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य ही नहीं, बल्कि छोटे राज्यों और उनमें भी पूर्वोत्तर से, अर्थात मणिपुर (Manipur), मिजोरम (Mizoram) और नागालैंड (Nagaland) ने पिछले 9 वर्षों में आईटीआर फाइलिंग में 20 प्रतिशत से ज्यादा की सराहनीय वृद्धि हासिल की है। इससे स्पष्ट हो जाता है कि इस समय अवधि में न केवल लोगों की आय में इजाफा हुआ है, बल्कि देश में कर कानूनों (Tax Laws in India) का अनुपालन भी बढ़ा है। इस पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि, यह डेटा हमारी सरकार में लोगों के विश्वास की भावना को भी स्पष्ट करता है।

विकसित भारत के सपने को पूरा करने की ओर

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में आगे भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर कहा कि, 'विभिन्न रिसर्च में सामने आए ये निष्कर्ष न केवल हमारे सामूहिक प्रयासों को प्रदर्शित करता है, बल्कि एक राष्ट्र के रूप में हमारी क्षमता के बारे में भी सकारात्मक तस्वीर प्रस्तुत करता है। पीएम मोदी ने आगे कहते हैं, बढ़ती समृद्धि राष्ट्रीय प्रगति के लिए शुभ संकेत है। निस्संदेह, हम आर्थिक समृद्धि के एक नए युग के शिखर पर खड़े हैं। उन्होंने ये भी कहा कि, हम 2047 तक अपने 'विकसित भारत' के सपने को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।'

FY-47 में इतनी होगी प्रति व्यक्ति आय

एसबीआई रिसर्च के अनुसार, वर्ष 2047 तक प्रति व्यक्ति आय FY 23 में 2 लाख रुपए से बढ़कर FY 47 में 14.9 लाख रुपए होने की संभावना है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, 2047 तक ITR दाखिल करने वालों में से 25 प्रतिशत सबसे कम आय वाली श्रेणी से बाहर निकल सकते हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story