×

अमेरिका में PM मोदी को मिलेगा 'ग्लोबल सम्मान', जानिए क्यों दिया जाता है ये अवार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को अमेरिका में 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा। ये अवार्ड पीएम मोदी को 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए दिया जाएगा। भारत में स्वच्छता की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण सुधारों के लिए बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से ये अवार्ड दिया जा रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jun 2023 7:03 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2023 9:08 AM GMT)
अमेरिका में PM मोदी को मिलेगा ग्लोबल सम्मान, जानिए क्यों दिया जाता है ये अवार्ड
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को अमेरिका में 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा। ये अवार्ड पीएम मोदी को 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए दिया जाएगा। भारत में स्वच्छता की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण सुधारों के लिए बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से ये अवार्ड दिया जा रहा है।

फाउंडेशन ने बताया है कि इस पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को 'विशेष सम्मान' प्रदान करना है, जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से 'ग्लोबल गोल्स' के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें...इमरान खान का कबूलनामा, जानिए पाकिस्तानी आर्मी, ISI और अल कायदा का कनेक्शन

फाउंडेशन ने कहा कि हम मोदी को भारत में 50 करोड़ से अधिक लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए अपना वार्षिक 'गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स' पुरस्कार प्रदान करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 2 अक्टूबर 2014 को 'स्वच्छ भारत अभियान' की शुरूआत की थी। इस महत्त्वाकांक्षी मिशन का लक्ष्य देशभर में स्वच्छता को बढ़ावा देना है। इस मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि स्वरूप देश में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज को हासिल करने के प्रयासों में तेजी लाना है।

यह भी पढ़ें...राष्ट्रपति ट्रंप से आज फिर मिलेंगे पीएम मोदी, इन बातों पर होगी चर्चा

2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच को खत्म करने के लिए अब तक 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और वर्तमान में ग्रामीण स्वच्छता कवरेज भारत के 99 प्रतिशत गांवों तक पहुंच गया है, जो चार साल पहले तक महज 38 प्रतिशत ही था।

यह भी पढ़ें...डोनाल्ड ट्रंप ने ली इमरान खान और पाक पत्रकारों की मौज, पढ़िए पूरी कहानी

फाउंडेशन की तरफ से बयान में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन दुनिया भर के अन्य देशों के लिए एक उदाहरण के तौर पर काम कर सकता है, जिन्हें दुनिया भर में गरीब लोगों के लिए स्वच्छता में सुधार करने की तत्काल आवश्यकता है।

गेट्स फाउंडेशन के बयान में कहा गया कि हम उन विशिष्ट मुद्दों पर काम करते हैं, जहां हमें लगता है कि हम दुनिया के सबसे गरीब लोगों के जीवन में सबसे अधिक बदलाव ला सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story