×

डोनाल्ड ट्रंप ने ली इमरान खान और पाक पत्रकारों की मौज, पढ़िए पूरी कहानी

दूसरी तरफ पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर भारत गंभीर प्रयास कर रहा है। आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कल हम यूएन मुख्यालय की छत पर स्थापित सौर पैनलों का उद्घाटन करने जा रहे हैं।

Manali Rastogi
Published on: 1 Jun 2023 4:48 PM GMT
डोनाल्ड ट्रंप ने ली इमरान खान और पाक पत्रकारों की मौज, पढ़िए पूरी कहानी
X
डोनाल्ड ट्रंप ने ली इमरान खान और पाक पत्रकारों की मौज, पढ़िए पूरी कहानी

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाक़ात कर कई मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान पाकिस्तानी मीडिया और इमरान खान की ट्रंप ने जमकर मौज ली। दरअसल, इस मीटिंग के दौरान इमरान खान और पाकिस्तानी मीडिया ने कश्मीर मुद्दा भी उठाया था, जिसपर ट्रंप ने दोनों से ही मौज ले ली।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का इमरान को झटका, चापलूस पाक पत्रकारों को लगाई फटकार, कहा- भारत से…

जानिए क्या हुई बातचीत:

इमरान खान: मैं राष्ट्रपति से अफगानिस्तान पर बात करना चाहता हूं। अफगानिस्तान हमारे लिए एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि अफगानिस्तान में स्थिरता का मतलब है पाकिस्तान में भी स्थिरता। इसके अलावा हम पाकिस्तान के तीनों पड़ोसी- अफगानिस्तान, ईरान और भारत के बारे में भी बात करना चाहते हैं।

Image result for donald trump with imran khan

डोनाल्ड ट्रंप: (कटाक्ष करते हुए) वह (इमरान) बहुत ही दोस्ताना पड़ोसियों के बीच में रहते हैं। (इस पर वहां ठहाके भी लगते हैं।)

पत्रकार: मिस्टर प्रेजिडेंट आपने प्रधानमंत्री (इमरान) से पिछली मुलाकात में कश्मीर पर मध्यस्थता की बात कही थी। तब से स्थितियां बहुत जटिल हो चुकी हैं और भारत लगातार मध्यस्थता की बात को खारिज कर रहा है। इस पर अब आपका रुख क्या है?

ट्रंप: अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर मदद करूंगा। अगर दोनों (पाकिस्तान और भारत) चाहते हैं तो मैं यह करने के लिए तैयार हूं।

पत्रकार: आप दोनों पक्षों को मध्यस्थता को स्वीकार करने और इसके लिए सहमत होने के लिए कह रहे हैं। इनमें से एक पक्ष संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करने वाला है... कश्मीर के पूरे इलाके को मर्ज कर रहा है...

यह भी पढ़ें: बारिश से तबाही: अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी रहेगा बाढ़ का कहर

ट्रंप (बीच में टोककर झिड़कते हुए): इस तरह के रिपोर्टर को मैं पसंद करता हूं। मैं इस रिपोर्टर को पसंद करता हूं। क्या तुम इनकी (इमरान) टीम (प्रतिनिधिमंडल) का हिस्सा हो?

पत्रकार: पीएम मोदी ने पाकिस्तान को आतंकवाद का हब बताया है। क्या आप उनके बयान से सहमत हैं?

ट्रंप: (सवाल को टालते हुए) मुझे लगता है कि ईरान बहुत बड़ा खतरा है।

पत्रकार: अगर आप कश्मीर के लंबित मुद्दे को हल करा देते हैं तो आपको निश्चित तौर पर नोबेल पुरस्कार मिलेगा।

ट्रंप: अगर साफ-सुथरे तरीके से यह पुरस्कार दिए जाएं तो मुझे लगता है कि मुझे कई अन्य चीजों के लिए नोबल पुरस्कार मिल सकता है। वे बराक ओबामा को देते हैं। उनके राष्ट्रपति बनने के ठीक बाद दे देते हैं और मुझे नहीं समझ आता कि उन्हें क्यों दिया गया।

पत्रकार: कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन हो रहा है। 50 दिनों से लॉकडाउन चल रहा है, इंटरनेट नहीं है, खाना नहीं है, कुछ भी नहीं है। आप कश्मीरियों के लिए क्या करेंगे?

ट्रंप: (इमरान से) आप ऐसे रिपोर्ट्स पाते कहां से हैं? (इमरान झेंप जाते हैं) ये लोग तो फैंटास्टिक हैं। आप जो सोच रहे हैं वहीं कर रहे हैं। आपका सवाल एक बयान है।

Image result for donald trump with imran khan

यह भी पढ़ें: इमरान खान का कबूलनामा, जानिए पाकिस्तानी आर्मी, ISI और अल कायदा का कनेक्शन

‘बात करने का समय खत्म’

दूसरी तरफ पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर भारत गंभीर प्रयास कर रहा है। आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कल हम यूएन मुख्यालय की छत पर स्थापित सौर पैनलों का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इसे भारत ने स्थापित किया है। अब बात करने का समय खत्म हो चुका है। दुनिया को अब करके दिखाना होगा।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story