×

कोरोना वैक्सीनेशन: PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, हो सकता है बड़ा एलान

वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली यह बैठक आज शाम 4.30 बजे की जाएगी। मालूम हो कि हाल ही में केंद्र सरकार ने दो वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। केंद्र ने 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की मंजूरी भी दे दी है।

Ashiki
Published on: 11 Jan 2021 3:16 AM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन: PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, हो सकता है बड़ा एलान
X
देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन की तैयारियां तेज, PM मोदी की आज सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत को लगातार सफलता मिल रही है। इसके साथ ही देश में वैक्सीनेशन की तैयारियां भी तेज हो गयी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोरोना की वर्तमान स्थिति और वैक्‍सीनेशन अभियान की तैयारियों की स्थिति जानेंगे।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली यह बैठक आज शाम 4.30 बजे की जाएगी। मालूम हो कि हाल ही में केंद्र सरकार ने दो वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। साथ ही केंद्र ने 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की मंजूरी भी दे दी है। वहीं औषधि नियामक द्वारा स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद यह पीएम का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा।

ये भी पढ़ें: देश में बर्ड फ्लू से हाहाकार: सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चिड़ियाघरों को दिए ये निर्देश

16 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन

भारत में 16 जनवरी से कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू किया जाना है। वैक्‍सीनेशन को लेकर देश में व्यापक अभियान की तैयारियां भी चल रही हैं। इस सिलसिले में शुक्रवार को देश भर में पूर्वाभ्यास भी किया गया था। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को भारत के औषधि नियामक की ओर से मंजूरी दी गई थी।

पहले फेज में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन

देश में वैक्सीनेशन को लेकर प्राथमिकता तय कर दी गई है। पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जानी है। हालांकि टीकाकरण अभियान में पहले करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: यात्रियों का बड़ा हादसा: ट्रक से जा भिड़ी बस, मौत के बाद मचा कोहराम

शीर्ष अधिकारियों के साथ हो चुकी है बैठक

आपको बता दें कि मुख्यमंत्रियों से बातचीत से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक कर देश में कोरोना की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान के मद्देनजर राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की तैयारियों का जायजा लिया था। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Ashiki

Ashiki

Next Story