×

PM Modi: अमेरिका जाने से पहले दो बार मिलेंगे मोदी और बाइडेन, ये मुलाकातें हैं काफी अहम

PM Modi: अमेरिका जाने से पहले 24 मई को प्रधानमंत्री मोदी 24 मई को सिडनी में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया और जापान के बिडेन और उनके समकक्षों के साथ शामिल होंगे। यहां पर मोदी और बाइडेन की मुलाकात संभव है।

Viren Singh
Published on: 11 May 2023 11:44 AM GMT
PM Modi: अमेरिका जाने से पहले दो बार मिलेंगे मोदी और बाइडेन, ये मुलाकातें हैं काफी अहम
X
pm modi US official state visit (सोशल मीडिया)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अमेरिकी की यात्रा पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस से आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रण आया है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंग। राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला डॉ जिल बिडेन ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए 22 जून को व्हाटइ हाउस में राजकीय रात्रिभोजन का आयोजन रखा है। हालांकि उससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन की दो मुलाकात होने वाले है, जो कि काफी अहम होगी।

यहां होगी मोदी और बाइडेन की मुलाकात

अमेरिका जाने से पहले 24 मई को प्रधानमंत्री मोदी 24 मई को सिडनी में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया और जापान के बिडेन और उनके समकक्षों के साथ शामिल होंगे। इस बैठक में यूक्रेन संघर्ष के निहितार्थ और भारत-प्रशांत क्षेत्र की समग्र स्थिति पर ध्यान केंद्रित पर चर्चा होने की संभावना है। ऑस्ट्रेलिया की यात्रा से पहले मोदी के जापानी शहर हिरोशिमा जाने की संभावना है, जहां वह 19 से 21 मई तक होने वाली जी7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। राष्ट्रपति बाइडेन हिरोशिमा में जी7 नेताओं के शिखर सम्मेलन के साथ-साथ सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आखिरी बार सितंबर 2021 में द्विपक्षीय बैठक के लिए राष्ट्रपति बिडेन के निमंत्रण पर वाशिंगटन गए थे। इससे पहले दोनों नेता इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भी शामिल हुए थे। हालांकि प्रधानमंत्री की यह आधिकारिक यात्रा नहीं थी।

मनमोहन के बाद अब मोदी राजकीय यात्रा पर

हालांकि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों बाराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और वर्तमान के जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के लिए US की आधा दर्जन से अधिक यात्राएं कर चुके हैं। लेकिन यह पहली बार है कि अमेरिका की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है, जो अमेरिका के करीबी मित्रों और सहयोगियों के लिए एक विशेषाधिकार है।

राजकीय यात्रा दर्शाती है इन महत्व को

मोदी की राजकीय यात्रा इस महत्व को दर्शाती है कि राष्ट्रपति बिडेन उनके साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों और भारत-अमेरिका संबंधों को कितना महत्व देते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के इतर राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात की थी। उसके बाद दोनों नेताओं ने जून, 2022 में जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान और इससे पहले मई में टोक्यो में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन के मौके पर भी मिले थे।

2009 में पूर्व पीएम सिंह गए थे राजकीय यात्रा पर

पीएम मोदी की यह अमेरिका यात्रा सितंबर में भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। नवंबर 2009 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। उसके बाद किसी भी प्रधानमंत्री यह पहली राजकीय यात्रा होगी। राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला डॉ जिल बिडेन 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधान मंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story