×

फ्री गैस सिलेंडर: बस आज ही आपके पास मौका, जल्द से जल्द उठा लें इसका लाभ

प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के चलते मोदी सरकार देश के गरीब ग्रामीण महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर बांटती है। ऐसे में अब सरकार की इस योजना से लाभार्थियों को सितंबर के बाद गैस सिलेंडर अब फ्री में नहीं मिलेगा।

Newstrack
Published on: 30 Sep 2020 7:32 AM GMT
फ्री गैस सिलेंडर: बस आज ही आपके पास मौका, जल्द से जल्द उठा लें इसका लाभ
X
फ्री गैस सिलेंडर: बस आज ही आपके पास मौका, जल्द से जल्द उठा लें इसका लाभ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के चलते मोदी सरकार देश के गरीब ग्रामीण महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर बांटती है। ऐसे में अब सरकार की इस योजना से लाभार्थियों को सितंबर के बाद गैस सिलेंडर अब फ्री में नहीं मिलेगा। बता दें, महामारी कोरोना की वजह से केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन गैस सिलेंडर और फ्री में देने की घोषणा की थी। सरकार द्वारा अप्रैल से शुरू की गई इस योजना को अब सितंबर तक बढ़ा दिया गया। चलिए आपको बताते हैं, कि सरकार की इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें... बाबरी विध्वंस केस में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत सभी 32 आरोपी बरी

आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं

केंद्र सरकार की इस योजना के चलते लाभार्थियों को सितंबर के बाद से गैस सिलेंडर फ्री में नहीं मिलेगा। इस हिसाब से योजना का लाभ उठाने के लिए अब आपके पास आखिरी मौका बचा है। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको फटाफट रजिस्ट्रेशन (Registration) कराना होगा। जिससे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

उज्ज्वला योजना में रजिस्ट्रेशन यानी पंजीकरण करवाना बहुत आसान है। उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। ऐसे में आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर डिटेल में जानकारी ले सकते हैं। साथ ही रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरकर नजदीकी LPG वितरक के पास जमा करवाना होगा।

ये भी पढ़ें...बिहार चुनावः झारखंड में हलचल, पहला मौका लालू के बिना राजद की नैया

pm ujjwala yojana फोटो-सोशल मीडिया

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड धारक

इसके साथ ही पंजीकरण के फॉर्म में महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। फिर बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करती हैं। अगर कोई उपभोक्ता EMI का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है।

बता दें, इस योजना का फायदा उन्हीं परवारों को मिलता है जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड धारक है। इसमें महिला अपने नाम से गैस कनेक्शन ले सकती है। सरकार की इस योजना में जिस महिला के नाम से गैस कनेक्शन लेना है, उसे ग्रामीण BPL कार्ड धारक निवासी होना चाहिए। साथ ही सब्सिडी की राशि हासिल करने के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें...अब नहीं बचेगा चीन: इन 4 शक्तिशाली देशों ने किया बड़ा एलान, कांपा ड्रैगन

Newstrack

Newstrack

Next Story