×

अगले 4 दिन तक न करें ये गलती, नहीं तो आपको 4 लाख का होगा नुकसान

मई के महीने में सिर्फ 4 दिन बचें हैं और इन 4 दिनों में आपकी एक गलती की वजह से आपको 4 लाख रुपये का नुकसान हो सकता है। इस नुकसान से बचने के लिए आपको अपने बैंक खाते में सिर्फ 342 रुपये रखने होंगे। आइए हम आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला...

Dharmendra kumar
Published on: 27 May 2019 9:44 AM GMT
अगले 4 दिन तक न करें ये गलती, नहीं तो आपको 4 लाख का होगा नुकसान
X

नई दिल्ली: मई के महीने में सिर्फ 4 दिन बचें हैं और इन 4 दिनों में आपकी एक गलती की वजह से आपको 4 लाख रुपये का नुकसान हो सकता है। इस नुकसान से बचने के लिए आपको अपने बैंक खाते में सिर्फ 342 रुपये रखने होंगे। आइए हम आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला...

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की सालाना किस्‍त 31 मई तक कटने वाली है। इन दोनों स्‍कीम के तहत पॉलिसी धारक को कुल 4 लाख रुपये का बीमा मिलता है।

यह भी पढ़ें...चीन में लगती है लड़कियों-महिलाओं की मंडी, जहाँ जिस्मों के लगाये जाते हैं भाव

अगर हम सालाना किस्‍त यानी प्रीमियम की बात करें तो जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपये कटते हैं। इसी तरह सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपये की किस्‍त कटती है। यानी 31 मई तक दोनों स्‍कीम में कुल 342 रुपये की सालाना प्रीमियम कटने वाली है।

अगर आपके खाते में 31 मई तक 342 रुपये नहीं हैं तो ये दोनों पॉलिसी रद्द हो जाएगी। ऐसे में आपको 4 लाख की बीमा का नुकसान हो सकता है। यहां बता दें कि पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लिंक कराया जाता है।

यह भी पढ़ें...सचिन तेंदुलकर ने अपने बेटे को दी जीवन में ये नही करने की सलाह

जानिए जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में

मई 2015 में शुरू प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत कुल 4 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलता है। PMJJBY में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है। किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है। इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है.।18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें...सिफ 6 महीने में 1 करोड़ बिक गया Xiaomi का ये स्मार्टफोन

क्‍या है सुरक्षा बीमा योजना

सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उन्‍हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है। बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है।

क्या है योजना की शर्तें

-अकाउंट बैलेंस मेनटेन नहीं होने पर इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा।

-बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा।

-एक बैंक अकाउंट ही इस योजना से जोड़ा जा सकता है।

-प्रीमियम जमा नहीं करने पर दोबारा रिन्यू नहीं होगा।

यह भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर को दहलाने की थी साजिश, सेना ने ऐसे बचाई जान

अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट्स www.jansuraksha.gov.in और www.financialservices.gov.in पर जा सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story