×

LIVE: शाम की जगह कल दोपहर तक दस्तक देगा 'फानी', PM ने की हाईलेवल मीटिंग

फोनी चक्रवात की लैन्डिंग की संभावना जो कल शाम 5:30 बजे तक थी अब उम्मीद है कि दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक हो सकती। सभी कॉलेज और छोटी दुकानें कल बंद रहेंगी: ओडिशा, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण

Shivakant Shukla
Published on: 2 May 2019 1:37 PM GMT
LIVE: शाम की जगह कल दोपहर तक दस्तक देगा फानी, PM ने की हाईलेवल मीटिंग
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात फोनी की स्थिति को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की। जानकारी के अनुसार PM को चक्रवात के संभावित मार्ग और फोनी को लेकर एहतियात के तौर पर और स्थिति से निटपने की तैयारी के तौर पर उठाये गये कदमों की जानकारी दी गयी।

पीएम मोदी को पर्याप्त साधनों की व्यवस्था, एनडीआरएफ और सशस्त्र बलों की टीमों की तैनाती,पेयजल की आपूर्ति का इंतजाम, बिजली और दूरसंचार सेवाओं के अस्तव्यस्त हो जाने पर उन्हें बहाल करने के लिए की गयी तैयारी के बारे में अवगत कराया गया। उभरती स्थिति की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित राज्यों के अधिकारियों के साथ तालमेल बनाये रखने का निर्देश दिया ताकि एहतियाती कदम तथा जरूरत के हिसाब से राहत एवं बचाव के लिए प्रभावी कदम उठाये जा सकें।

ये भी पढ़ें— अभी तक तो सिर्फ PM ही थे लेकिन अब तो ‘जो​ड़ी-मेकर’ भी बन गए अपने मोदी

इस उच्च स्तरीय बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधानसचिव, प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, गृह सचिव, भारतीय मौसम विभाग, एनडीआरएफ, एनडीएमए और प्रधानमंत्री कार्यालय के अन्य अधिकारी शामिल हुए। बता दें कि चक्रवात फोनी के शुक्रवार को ओड़िशा तट पर पहुंचने की संभावना है। एहतियात के तौर पर राज्य के निचले इलाकों से करीब आठ लाख लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है।

फोनी चक्रवात: प्रभु ने हवाई अड्डा अधिकारियों को सावधान रहने को कहा

नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा कि सभी हवाई अड्डा प्राधिकारियों को सावधान रहने को कहा गया है ताकि वह चक्रवात फोनी से निपटने के लिए तैयार रहें। फोनी के ओडिशा के तटीय क्षेत्र में प्रवेश करने की संभावना है। पूर्वी तट के अन्य राज्यों जैसे पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के भी इससे प्रभावित होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें— फोनी चक्रवात: 89 ट्रेनें रद्द, पर्यटकों के लिए तीन विशेष ट्रेनें लगाई गईं

प्रभु ने ट्वीट कर कहा, ''सभी संबंधित प्राधिकार को सावधान करते हुए फोनी चक्रवात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने सभी तटीय हवाई अड्डों को सावधान किया है ताकि सभी एहतियात तत्काल बरते जायें। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण पूरे देश में 100 से अधिक हवाई अड्डों का प्रबंधन करता है।

बदला मौसम का मिज़ाज, आंधी के साथ बौछारें शुरू

समुद्री तट पर फेनी तूफान की आमद की चेतावनी के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 2 एवं 3 मई को तेज हवाओं और बारिश की संभावना जताई गई थी। आज शाम तेज हवाओं ने मौसम में तब्दीली की आशंका पर मुहर लगाते हुए बारिश की आमद दर्ज करा दी है।

ये भी पढ़ें— अरविंद केजरीवाल का बेटा भी हुआ CBSE 12th में पास, ये है टॉपर्स की लिस्ट

पिछले आधा घंटे से तेज़ हवाओं ने धूल भरी आंधी का रूप धारण किया हुआ था जो अब बारिश की हल्की बौछारों के साथ ठंडी हवाओं में तब्दील हो गई है। अभी बारिश की संभावना बढ़ने की है क्योंकि बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश शुरू हो चुकी है। इससे गर्मी से जहां एक ओर आम आदमी को राहत महसूस हो रही है वहीं जिन किसानों की फसल अभी तक खेतों में है उनकी चिंता बढ़ चुकी है।



फोनी चक्रवात की लैन्डिंग की संभावना जो कल शाम 5:30 बजे तक थी अब उम्मीद है कि दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक हो सकती। सभी कॉलेज और छोटी दुकानें कल बंद रहेंगी: ओडिशा, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण

LIVE UPDATE...

चक्रवात फोनी की वजह से तीन मई को भुवनेश्वर हवाई अड्डे से आने और जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया गया है : डीजीसीए

चक्रवात फोनी की वजह से तीन मई रात साढ़े नौ बजे से चार मई शाम छह बजे के बीच कोलकाता हवाई अड्डे से उड़ानों की आवाजाही बंद रहेगी : डीजीसीए

चक्रवाती फोनी की वजह से कोलकाता-चेन्नई मार्ग की उड़ीसा तटवर्ती लाइन पर चलने वाली 223 ट्रेनों को चार मई तक रद्द कर दिया गया है: रेलवे

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story