×

फ्रॉड: इस शख्स ने देश को लगाया 110 करोड़ का चूना, जानें इसके बारे में

मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। खट्टर और उनकी कंपनी कारनेशन ने पंजाब नेशनल बैंक से 110 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, जिसे चुकाया नहीं गया।

Aditya Mishra
Published on: 24 Dec 2019 10:07 AM GMT
फ्रॉड: इस शख्स ने देश को लगाया 110 करोड़ का चूना, जानें इसके बारे में
X

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है।

खट्टर और उनकी कंपनी कारनेशन ने पंजाब नेशनल बैंक से 110 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, जिसे चुकाया नहीं गया। अब बैंक की शिकायत पर सीबीआई ने खट्टर और उनकी कंपनी पर केस किया है।

2007 में छोड़ी थी मारुति

जगदीश खट्टर ने 2007 में मारुति के प्रबंध निदेशक पद से इस्तीफा दिया था। उसके एक साल बाद उन्होंने कारनेशन की स्थापना की थी, जो कि गाड़ियों की सर्विस और पुरानी गाड़ियों के खरीदने-बेचने के कारोबार में है।

ये भी पढ़ें...हो रहा इंटरनेशनल फ्रॉड: उड़ गए लाखों रुपये, कहीं नहीं मिला कोई सबूत

ये लोग देश के साथ पहले ही कर चुके है फ्रॉड

नीरव मोदी

पंजाब नेशनल बैंक से दो अरब डॉलर का कर्ज लेकर फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर धोखाधड़ी का आरोप है। नीरव भी लंदन में पुलिस की हिरासत में है। अगस्त 2018 से ही भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही है।

पीएनबी घोटाला मामला: नीरव मोदी की जमानत याचिका पर कोर्ट में सुनवाई

विजय माल्या

बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या भी ब्रिटेन में शरण लिए हुए है। बैंकों से 9000 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर फरार विजय माल्या ने मार्च 2016 से लंदन में शरण ले रखी है। माल्या के प्रत्यर्पण का रास्ता भी अब तक साफ नहीं हो सका है।

कारोबारी विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार, भारतीय बैंकों पर 9,000 करोड़ की है देनदारी

ललित मोदी

पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी भी 2010 में लंदन जा बसा। मोदी पर आईपीएल के 2009 सीजन में वित्तीय गड़बड़ियों का आरोप है। ललित मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी है, इसके बावजूद मामले की जांच कर रही एजेंसियों और सरकार के लिए उसे ब्रिटेन से वापस लाना बड़ी चुनौती होगी।

ये भी पढ़ें...फ्रॉड : बैंक ऑफ बड़ौदा ने उपभोक्ता को ऐसे लगाया आठ लाख का चूना

संजय भंडारी

रक्षा जगत के बड़े लॉबिस्टों में से एक संजय भंडारी का नाम एक बार फिर चर्चा में है। राफेल विवाद में भी भंडारी का नाम उछला। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीजा रॉबर्ट वाड्रा के करीबी माने जाने वाले भंडारी के घर अहम रक्षा दस्तावेजों की तलाश में 2016 में छापेमारी हुई थी। उसके बाद भंडारी नेपाल के रास्ते लंदन निकल गया और वहीं बस गया।

और भी हैं फरार, जो अब तक नहीं लाए जा सके

इनके अलावा कई और भी अपराधी हैं, जो भारत छोड़कर फरार हैं और अन्य देशों में आराम की जिंदगी जी रहे हैं। इनमें 1993 के मुंबई हमलों के आरोपी दाऊद इब्राहिम का नाम प्रमुख है।

वह पाकिस्तान में है, भारत की ओर से कई बार उसे सौंपने की पाकिस्तान से मांग भी की जा चुकी है। 1993 में गुजरात में हुए बम धमाके का मुख्य आरोपी टाइगर हनीफ भी ब्रिटेन में रह रहा है।

साल 1997 के गुलशन कुमार हत्याकांड का आरोपी नदीम सैफी भी भारत से भागकर ब्रिटेन में रह रहा है। यह सभी कई वर्षों से फरार हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी इन्हें अब तक भारत वापस नहीं लाया जा सका है।

ये भी पढ़ें...पीएनबी फ्रॉड: मेहुल चोकसी ने छोड़ी देश की नागरिकता, एंटीगुआ हाई कमीशन में जमा कराया पासपोर्ट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story